राजस्थान में भड़का किसान आंदोलन, सिंचाई पानी के लिए धरना
राजस्थान में भड़का किसान आंदोलन, सिंचाई पानी के लिए धरना
Share:

श्रीगंगानगर: श्रीगंगानगर के घड़साना में नहर के जल के लिए सुलगी चिंगारी अब भड़क गई है। हजारों अन्नदाताओं ने शनिवार देर रात DSP सहित लगभग डेढ़ सौ पुलिस के सैनिकों को बंधक बना लिया। उन्हें प्रातः भी बाहर नहीं आने दिया गया। तनाव के मध्य भारी पुलिस सेना घड़साना में तैनात की गई है। दिल्ली-हरियाणा सीमा पर चल रहे अन्नदाताओं के आंदोलन के विपरीत इस आंदोलन में अन्नदाताओं के निशाने पर राजस्थान की गहलोत सरकार है।

वही ये वे किसान हैं, जो खेत छोड़कर सिंचाई के लिए पानी की मांग कर रहे हैं। अन्नदाताओं को भय है कि कुछ दिन में उन्हें पानी नहीं दिया गया तो उनकी हजारों एकड़ फसल नष्ट हो जाएगी। काफी वक़्त से चल रहे किसान आंदोलन के भड़कने की नौबत इसलिए आई, क्योंकि प्रदेश सरकार का कोई प्रतिनिधि चर्चा के लिए नहीं पहुंचा। अब यहां 10 हजार से अधिक की संख्या में अन्नदाता जमा हो चुके हैं तथा यह आँकड़ा निरंतर बढ़ रहा है। अन्नदाताओं ने लंबे आंदोलन की रणनीति के तहत लंगर के इंतजाम भी कर लिए है।

इसके साथ ही अन्नदाताओं ने कई दिन पहले चेतावनी दे दी थी कि खेत नष्ट होने की कगार पर आए तो वे उग्र आंदोलन करेंगे। अन्नदाताओं का कहना था कि उनका ऐलान पानी के लिए संघर्ष का है। पानी प्राप्त होने तक एसडीएम ऑफिस में कोई भीतर या बाहर आ-जा नहीं सकेगा। बंधक बनाए गए व्यक्तियों में डीएसपी जयदेव सिहाग एवं पुलिस का एक अन्य उच्च अफसर सम्मिलित हैं। अन्नदाताओं ने रविवार को संघर्ष एवं तेज करने की चेतावनी दी है। शनिवार को जब पुलिस एसडीएम कार्यालय की ओर बढ़ते अन्नदाताओं को रोक रही थी। तब किसानों ने बैरिकेडिंग फेंक दिए। 

आखिर क्यों सिद्धू ने कहा- हम चेहरा दिखाने के लायक नहीं रहेंगे...

ऋतिक रोशन की 'रामायण' में प्रभु श्री राम का किरदार निभाएंगे रणबीर कपूर!

सामने आया NCB हिरासत से आर्यन खान का वीडियो, इस हालत में आए नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -