अनंतपुर से साइबेरियाई प्रवासी पक्षियों का होगा विदाई समाहरोह

अनंतपुर: चिलमातुर मंडल के वीरपुरम के ग्रामीणों के लिए, साइबेरिया, रूस से सैकड़ों प्रवासी पक्षियों का स्वागत, संरक्षण और पालन-पोषण करने और उन्हें भव्य विदाई देने का यह एक वार्षिक समारोह था. मार्च 2021 में वीरपुरम गांव पहुंचे इन पक्षियों के साथ ग्रामीणों ने पिछले कुछ दशकों में एक आत्मीयता विकसित की है, उन्हें लगता है कि वे पक्षियों के मालिक हैं। ग्रामीण शिकारियों से प्रवासी पक्षियों के रक्षक हैं, क्योंकि सारस के मांस की बहुत मांग है।

हर साल वीरपुरम गांव में अपने मेजबानों द्वारा पोषित रंगीन पक्षियों की एक विशाल श्रृंखला को देखने के लिए यह एक भव्य तमाशा था। पक्षियों का आगमन और प्रस्थान दो खूबसूरत अवसर हैं जिन्हें सभी गांवों में त्योहारों के रूप में मनाया जाता है। ग्रामीण अपने मेहमानों की अत्यधिक सुरक्षा करते हैं और किसी भी आगंतुक को उन्हें नुकसान पहुंचाने या उन्हें संभालने की अनुमति नहीं देंगे। 1,000 से अधिक चित्रित सारस, विशेष रूप से रूस में साइबेरिया से चिलमत्तूर मंडल के वीरपुरम गाँव का दौरा करते हैं जो एक सदियों पुराना पक्षी निवास स्थान है।

वन विभाग ने इन प्रवासी पक्षियों के लिए भोजन की खोज को कम करने के लिए पानी की खाई और मछली चारा आपूर्ति बिंदु बनाए थे। गांव में वन विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के पेड़ लगाए गए हैं और इसलिए घोंसला बनाने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध है। गाँव की हरी-भरी वनस्पतियाँ और अनेक छोटी-छोटी जड़ी-बूटियाँ, झाड़ियाँ और जंगली घास भी पक्षियों का भोजन है। वन विभाग वीरपुरम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर रहा है। यह एक संग्रहालय स्थापित करने सहित पर्यटक सुविधाओं के विकास के लिए 4 एकड़ सरकारी भूमि की तलाश में है।

देश में घट रहा है कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लेकिन खतरा अब भी बरकरार, बीते 24 घंटों में 440 मरीजों की गई जान

तेलंगाना के एचएम महमूद अली ने गांधी अस्पताल सामूहिक बलात्कार मामले में प्रगति की समीक्षा की

'तालिबान राज' के बाद अफ़ग़ानिस्तान से पलायन जारी, अब भी फंसे हुए हैं 1650 भारतीय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -