अब ऑनलाइन कैब का भी बढ़ेगा किराया

अब ऑनलाइन कैब का भी बढ़ेगा किराया

नई दिल्ली : आजकल ऑनलाइन टैक्सी को लेकर बाजार में प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है. और अब सरकार ने इसके लिए जल्द ही एक एडवायजरी जारी करने का मन बनाया है. इस मामले में जानकारी में यह बात सामने आई है कि फ़िलहाल जो कानून काली और पीली टैक्सियों पर लागू होते है अब वहीँ नियम ऍप बेस्ड टैक्सियों पर भी लागू होंगे. और यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके बाद से ओला और उबेर जैसी टैक्सी कम्पनियों के लिए सस्ती सर्विस देना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है. बताया जा रहा है कि सरकार सस्ती कीमतों पर नियंत्रण चाहती है इस कारण वह काली और पीली टैक्सियों का यह नियम इन टैक्सियों पर भी लगाने की बात कर रही है.

इसके लिए ही सरकार एक एडवायजरी भी जारी करने जा रही है. इस मामले में यह बात सामने आई है कि फ़िलहाल इन काली और पीली टैक्सियों का किराया जहाँ 14 से लेकर 16 रूपये तक है वहीँ ओला जैसी टैक्सियों का किराया अभी 6 से 8 रूपये ही है.

यह बताया जा रहा है कि काली और पीली टैक्सियों का किराया राज्य सरकार के द्वारा तय किया जाता है और यह माना जा रहा है कि ऑनलाइन टैक्सियों के किराये में कमी के आदेश भी राज्य के द्वारा दिए जा सकते है. इस मामले को देखते हुए अब केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी यह कहा है कि उन्होंने एडवाइजरी जारी करने के लिए मंजूरी दे दी है. सरकार का यह कहना है कि यदि इनके किराये को भी बढ़ा दिया जाता है तो इससे किराये में वृद्धि होगी.