विश्व खाद्य दिवस 2020 पर एफएओ संदेश
विश्व खाद्य दिवस 2020 पर एफएओ संदेश
Share:

संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) 16 अक्टूबर, 1945 में पाया गया था और एक सम्मान के रूप में विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस वर्ष, 2020 में एफएओ की 75 वीं वर्षगांठ है, जिसके दौरान दुनिया COVID-19 के प्रकोप की प्रतिक्रिया से निपट रही है। सभी को भोजन के अधिकार को मान्यता देने के लिए, नोबेल शांति पुरस्कार 2020 एफएओ को दिया गया था।

एफएओ हर नागरिक को भोजन के अधिकार को समझता है और इसलिए दुनिया भर में खाद्य प्रणालियों में बदलाव का प्रस्ताव करता है और लगातार लोगों को भूख मुक्त दुनिया सुनिश्चित करने के लिए बदलावों को अपनाने के लिए प्रेरित कर रहा है। विश्व खाद्य दिवस सभी सरकारों, गैर सरकारी संगठनों, व्यवसायों, शहरों और व्यक्तियों को संदेश भेजता है ताकि वे सभी के लिए भोजन की पहुंच में सुधार कर सकें और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कुपोषण के प्रभाव को कम कर सकें। वर्तमान खाद्य प्रणाली में दोष अधिशेष उत्पादन के बावजूद भूखे लोगों की संख्या में वृद्धि से संकेत मिलता है। सभी के लिए एक सस्ती और स्वस्थ आहार भविष्य है और यह प्राकृतिक संसाधनों और जैव विविधता के संरक्षण और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों से निपटने के द्वारा किया जा सकता है।

इस वर्ष का विषय कृषि क्षेत्र में कोरोना के प्रभाव से उत्पन्न 'ग्रो, नूरिश, परसेंट टूगेदर' है। एफएओ लोगों को उन लोगों के बीच की खाई को बंद करने के लिए कहता है जो भोजन के लिए दी गई हैं और जिन्हें बुरी तरह से इसकी आवश्यकता है। एफएओ कोरोना के भोजन के लिए सुरक्षित और पौष्टिक पहुंच प्रदान करना चाहता है। एफएओ ने कहा कि महामारी ने हमें एहसास दिलाया कि खाद्य आपूर्ति श्रृंखला को चालू रखना कितना महत्वपूर्ण था, "जबकि COVID-19 से पहले 700 मिलियन लोगों को कुपोषित किया गया था, अब आर्थिक गड़बड़ी संख्या में लगभग 130 मिलियन जोड़ सकती है"। मुख्य परिदृश्य अंतर। 1945 से 2020 के बीच उत्पादन होता है। यह 2020 में पर्याप्त है। यह कहता है कि सभी समाज के योगदान से भूख से लड़ने में मदद मिलती है।

बंगलुरु में 9 वर्षीय लड़के को मिला वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का पुरस्कार

सिनोवैक कोरोना वैक्सीन बेचने के लिए तैयार हुआ चीन का ये शहर, तय किए भाव

कोरोना रोगियों पर रेमेडिसविर का बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं है: WHO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -