हमेशा सबके पसंदीदा रहते हैं ये 10 फैंसी ड्रेस परिधान

हमेशा सबके पसंदीदा रहते हैं ये 10 फैंसी ड्रेस परिधान

 

 

फैंसी ड्रेस की प्रतियोगिताएं किसी भी बच्चे के स्कूली जीवन का बेहद एकीकृत हिस्सा है. अपने पसंदीदा किरदार की तरह तैयार होना और एक छोटी सी परफॉर्मेंस आत्मविश्वास को बढ़ावा दे सकती है, जो स्कूल के शुरुआती जीवन का एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है. अगर आपको अपने बच्चे की प्रतियोगिता के लिए परिधान को लेकर कोई अंदेशा नहीं है, तो इसके लिए हम आगे आए हैं और कुछ प्रसिद्ध परिधानों की सूची लाए हैं..

प्रसिद्ध व्यक्तियों की थीम - गांधी और बोस पसंदीदा हैं. बच्चे आमतौर पर एक प्रसिद्ध व्यक्ति की पोशाक चुनते हैं जब वे किसी महान व्यक्ति को आदर्श मानते हैं और प्रेरणा लेते हैं. मजबूत इतिहास वाले व्यक्तित्वों की पोशाक उनके चारित्रिक लक्षणों का सर्वोत्तम ला सकती हैं क्योंकि बच्चे इन्हें बहुत गंभीरता से लेते हैं.

पेशे की थीम - बच्चों को अपने सपनों के पेशे की तरह तैयार होना पसंद है. बच्चे को अपनी रुचि के आधार पर पोशाक चुनने देने से, उनके छोटे से दिमाग में दिलचस्प विकल्प पैदा हो सकते हैं. पायलट, पुलिसकर्मी, डॉक्टर, नर्स सामान्य पोषाक हैं जबकि अंतरिक्षयात्री के रूप में अपने बच्चे को तैयार करना कठिन हो सकता है लेकिन यह इसके लायक है.

पौराणिक- पौराणिक पोशाक जटिल हैं और परफेक्शन पर अविश्वसनीय रूप से ध्यान दिया जाता है. एक पौराणिक चरित्र के रूप में तैयार करना किसी भी बच्चे में अंदरूनी अभिनेता को जगा सकता है. 6-12 साल के बच्चों के बीच 'कृष्णा' के रूप में तैयार होना एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प है.


 
हेलोवीन थीम- अपने दोस्तों को डराना ऐसे कई कामों में से एक है जिनमें बच्चों को खुशी होती है. डरावनी और खौफनाक हेलोवीन वेशभूषा पहनना 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए एक दिलचस्प विकल्प है. पूरी पोशाक में जटिल मेकअप शामिल हो सकता है, इसलिए हमेशा सुविधा और वरीयता के अनुसार चुनाव करें. 

भारत क्षेत्रीय परिधान- भारत शायद कई सांस्कृतिक विविधताओं वाला एकमात्र देश है. इससे बच्चों को विभिन्न संस्कृतियों के स्थानीय लोगों के रूप में तैयार होने और विभिन्न विविधताओं के बारे में विस्तार से जानने के कई अवसर मिलते हैं.

दुनिया के क्षेत्रीय परिधान- दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों से स्थानीय पोशाक के साथ बच्चों को तैयार करके उन्हें सांसारिक ज्ञान की शिक्षा देना हमेशा एक शानदार विचार है. इससे न केवल बच्चे को सतही जानकारी मिलती है बल्कि दिलचस्पी के आधार पर चुनाव करने के लिए सचमुच हजारों पोशाक या संस्कृतियां भी मिलती हैं.


 
राजकुमार और परी की थीम - स्नो व्हाइट से एल्सा तक डिज्नी प्रेरित राजकुमारियां लड़कियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं, जबकि लड़के अंग्रेजी प्रिंस के कॉस्ट्यूम्स का चुनाव करते हैं. परी कथाओं से कोई भी पात्र बच्चों को कहानी पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है और किताब पढ़ने के लिए उनकी कल्पना को भी बढ़ावा दे सकता है.

पौधे और पशु - पेड़ों, पौधों या पशुओं की विभिन्न प्रजातियों की तरह दिखने वाली फैंसी ड्रेस पहनकर वनस्पतियों और जीवों के बारे में जानें. पौधों और जानवरों के रूप में तैयार होने का मतलब पहला स्थान भी हो सकता है क्योंकि इन परिधानों का उपयोग ग्लोबल वार्मिंग, वनों की कटाई और शिकार आदि जैसे मुद्दों के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है.

कार्टून और सुपरहीरो- बच्चों को कार्टून, पीरियड पसंद हैं. सुपरमैन जैसे लोकप्रिय पोशाक के साथ उन्हें तैयार करना मुख्यधारा विषयक और लोकप्रिय है. वंडरवुमन और अन्य कार्टून जैसे परिधानों को खोजना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यदि आप विवरणों को पूरा कर सकें तो यह निश्चित रूप से इसके लायक हैं. कार्टून और कॉमिक्स बच्चों के लिए मनोरंजन का एक अद्भुत स्रोत हैं और वे हमेशा इनके रूप में तैयार होने में विशेष रुचि लेते हैं. 


यह भी पढ़ें...

नई नवेली दुल्हन जरूर रखें इन बातों का ध्यान

टूथब्रश एक फायदें अनेक, दांतों की सफाई के लिए ही नहीं इन कामों के लिए भी होता है इसका उपयोग

ये मुसलमान कभी नहीं कर सकते हज यात्रा

स्टूडेंट के लिए जारी हुआ अजीब फरमान, बिना बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के एंट्री नहीं, फिर..

?