हर मनोरथ पूर्ण करता है श्री सांई का यह दरबार
हर मनोरथ पूर्ण करता है श्री सांई का यह दरबार
Share:

श्री सांई अपने श्रद्धालुओं के बेहद करीब रहते हैं। श्री सांई का अवतार ऐसा था जो भक्तों के बस में रहा है। श्री सांई आज भी अपने भक्तों के दिलों, श्रद्धा और आस्था में मौजूद हैं। श्री सांई का दरबार श्रद्धालुओं की हर मनोकामना को पूर्ण करता है। यूं तो शिरडी का पवित्र धाम बाबा की जागृति की निशानी है लेकिन देशभर में श्री शिरडी सांई बाबा के जागृत मंदिर हैं। जहां श्रद्धालु अपनी आस लगाने के साथ ही सारी मनोकामना पूर्ण होने की कामना करते हैं।

बाबा भी बड़े दयालु हैं जो अपने श्रद्धालुओं की हर कामना को पूर्ण करते हैं। श्री सांई का ऐसा ही एक धाम मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित है। जहां श्री सांईबाबा अपने श्रद्धालुओं को प्रसन्न भाव से दर्शन देते हैं। भगवान का यह धाम बहुत ही सुंदर है। बाबा के इस मंदिर में सांई की अखंड धुनि प्रज्जवलित रहती है।

बाबा की अखंड धुनि में श्रद्धालु नारियल समर्पित करते हैं और धुनि की परिक्रमा करते हैं। इससे श्रद्धालुओं को मानसिक शांति मिलती है। बाबा की इस धुनि की परिक्रमा कर श्रद्धालुओं के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और श्रद्धालुओं की सारी मनोकामना भी पूर्ण होती है। श्रद्धालु बाबा के दरबार में प्रसन्नचित होकर आराधना करते हैं।

बाबा के इस मंदिर में श्री सांई बाबा की संगमरमर की मूर्ति प्रतिष्ठापित है। यह मूर्ति श्री सांई बाबा की शिरडी की मूर्ति से काफी मिलती है। मंदिर में तड़के 5 बजे बाबा का जागरण होने के बाद उनका पंचामृत अभिषेक किया जाता है। तड़के बाबा की काकड़ आरती होती है।

दिन में धूप आरती, शाम को संध्या आरती और रात्रि में शयन आरती के साथ मंदिर के पट बंद हो जाते हैं। मंदिर में गुरूवार को श्रद्धालुओं की विशेष मौजूदगी होती है। गुरूवार को बाबा के दरबार में विशेष भजन संध्या होती है और प्रसादी का वितरण भी होता है। श्रद्धालु बाबा का प्रसाद और धुनि की उदि पाकर बड़े प्रसन्न होते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -