देश की इन जगहों का दशहरा है काफी फेमस, नहीं जलाया जाता रावण
देश की इन जगहों का दशहरा है काफी फेमस, नहीं जलाया जाता रावण
Share:

आज विजयादशमी यानी दशहरा है जिसे पूरे देश में मनाया जाता है. इस दिन रावण के पुतले का दहन किया जाता है और समाज से बुराई को साफ़ किया जाता है. इसके बारे में आप जानते हैं कि इसी दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था और बुराई पर अच्छाई की जीत की थी. इस दिन को असत्य पर सत्य की विजय के तौर पर भी देखा जाता है, यानि ये दिन सभी के लिए बहुत ख़ुशी का दिन होता है. 

वहीं हिन्दू कैलेंडर के अनुसार विजयादशमी का त्यौहार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को दशहरे मनाया जाता है जो इस साल 19 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. देशभर में कई रावण के पुतले बनाये जाते हैं और बेहद ही सुंदर बनाये जाते हैं. लेकिन कुछ जगह ऐसी भी हैं जहाँ पर अनोखे तरीके से दशहरा मनाया जाता है. अगर नहीं जानते तो आइये जानते हैं और एक बार इन जगहों पर जा कर दशहरा देखें जो दुनियाभर में चर्चित हैं. 

* सीकर :

बता दें, राजस्थान के सीकर जिले के बाय गांव में रावण का पुतला नहीं बनाया जाता है. यहां व्यक्ति को रावण बना कर उसका काल्पनिक वध किया जाता है. इस गाँव की पहचान दशहरे मेले के लिए देश भर में चर्चित है. दक्षिण भारतीय शैली में होने वाले इस मेले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते है. मेले की विशेषता यह है कि विजयादशमी के दिन राम रावण की सेना के बीच युद्ध भी होता है.

* कुल्लू :

यहां  शहरा पर भगवान रघुनाथ जी की रथयात्रा निकलती है और अलग-अलग जगहों से होकर गुज़रती है. कुल्लू में भी दशहरे पर रावण का पुतला जलाया नहीं जाता. यहां पर दशहरे की तैयारी अश्विन महीने के पहले 15 दिनों से ही शुरू हो जाती हैं.

* मैसूर :

भारत में मैसूर का दशहरा काफी प्रचलित है. मैसूर में करीब पिछले 600 सालों से दशहरा मनाया जा रहा है जिसकी शुरुआत चामुंडी पहाड़ियों में स्थित चामुंडेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ होती है. यहां 10 दिन तक दशहरा उत्सव मनाया जाता है. 

खबरें और भी...

आज विजयादशमी, दिल्ली में इन रास्तों पर लग सकता है भारी जाम

दशहरे के दिन त‌िजोरी में रख दें यह चीज़, मालामाल हो जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -