नहीं रहे मशहूर गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, आइंस्टीन की थ्योरी को दी थी चुनौती
नहीं रहे मशहूर गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, आइंस्टीन की थ्योरी को दी थी चुनौती
Share:

पटना: महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का देहांत गुरुवार को पटना के पीएमसीएच में हो गया, किन्तु दुनियाभर से चर्चित गणितज्ञों में शामिल किए जाने वाले वशिष्ठ नारायण देहांत के बाद भी सरकारी उपेक्षा के शिकार बने और काफी देर तक उनका शव एंबुलेंस की प्रतीक्षा करता रहा.  परिजनों के साथ पटना के कुल्हरिया कांप्लेक्स के पास रहने वाले वशिष्ठ नारायण सिंह का स्वास्थ्य आज सुबह अचानक बिगड़ गया. 

बताया जा रहा है कि आज तड़के उनके मुंह से खून आने लगा. जिसके बाद परिजन उन्हें फ़ौरन पीएमसीएच लेकर गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. परिजनों का इल्जाम है कि वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन के 2 घंटे तक उनका पार्थिव शरीर अस्पताल के बाहर पड़ा रहा. 2 घंटे की प्रतीक्षा के बाद एबुंलेंस उपलब्ध कराई गई. गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह बीते कई दिनों से बीमार चल रहे थे.

जब वह पीएमसीएच में भर्ती थे तो उनका हालचाल जानने के लिए नेताओं का आना जाना लगा रहता था. बिहार के CM नीतीश कुमार से लेकर केंद्रीय मंत्री तक उन्हें देखने के लिए गए थे. CM नीतीश कुमार उनके निधन पर शोक व्यक्त कर चुके हैं. आपको बता दें कि वशिष्ठ नारायण सिंह ने महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्षता के नियम (थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी) को चुनौती दी थी. उनके बारे में यह भी मशहूर है कि नासा में अपोलो की लांचिंग से पहले जब 31 कंप्यूटर कुछ देर के लिए बंद हो गए थे, तो कंप्यूटर ठीक होने पर उनका और कंप्यूटर्स का कैलकुलेशन एक समान ही रहा था.

अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत में भारी गिरावट

भारत-अमेरिका बैठक में चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत छोड़ने वाले बयान के लिए वोडाफोन ग्रुप के सीईओ निक ने सरकार से मांगी माफी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -