हँसते-हँसते दुनिया को रुला गया ये विख्यात हास्य कवि, साहित्य जगत में शोक लहर

Apr 12 2019 10:25 AM
हँसते-हँसते दुनिया को रुला गया ये विख्यात हास्य कवि, साहित्य जगत में शोक लहर

भोपाल: मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में रहने वाले विख्यात हास्यकवि प्रदीप चौबे का देहांत हो गया है। प्रदीप ने 70 साल की आयु में दिल की बीमारी के कारण अंतिम सांस ली। प्रदीप काफी समय से बीमारी से जूझ रहे थे। उनका जन्म 26 अगस्त 1949 को हुआ था। जानकारी मिली है कि उन्हें दिल में समस्या के बाद उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती किया गया था। 

जिसके बाद वे इस दुनिया को विदा कह गए। सभी को हंसा-हंसा के सच की अनुभूति कराने वाले एक कवि के यूं चले जाने से सभी स्तब्ध हैं। भी हाल में वे कपिल शर्मा के शो में नज़र आए थे। खबरों के मुताबिक दिल की बीमारी तो उनकी मौत का बहाना बनी हालांकि वह लंबे समय से गाल ब्लैडर के कैंसर पीड़ित थे। किन्तु उन्होंने कभी अपने किसी कवि सम्मेलन में अपनी इस तकलीफ का उल्लेख नहीं किया। कुछ वक़्त पहले हुई उनके छोटे बेटे के आकस्मिक मृत्यु ने उन्हें काफी गहरा सदमा पहुंचाया था।

प्रदीप अपनी कविताओं में कॉमेडी के साथ ही तीखे व्यंग्य के लिए मशहूर थे। उनकी ज्यादातर हास्य कविताएं रूढ़िवादी मानसिकता पर गहरी चोट करती थी। आज उनके निधन से भारतीय साहित्य जगत से हास्य का एक प्रखर सूर्य अस्त हो गया है। जिसके बाद से तमाम साहित्य जगत में शोक की लहर है।

खबरें और भी:-

लाइब्रेरी इर्टन के पदों पर वैकेंसी, अभी करे आवेदन

सरकार ने बढ़ाई जीएसटीआर-1 फाइल करने की समयसीमा

गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नजर नहीं आया कोई परिवर्तन