ट्रैकिंग के लिए मशहूर
ट्रैकिंग के लिए मशहूर "Dzukou वैली"
Share:

Dzukou वैली, कोहिमा शहर से 30 किमी. की दूरी पर स्थित ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. नागालैंड और मणि‍पुर के बॉर्डर पर स्थि‍त है Dzukou वैली पर्यटकों को अपनी  हरियाली, खूबसूरत वादियां, मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त दृश्यों के लिए भी खींच लाती है.

वैसे तो आप इस जगह की यात्रा किसी भी मौसम में कर सकते हैं, पर जून से सितंबर का महीना सबसे सुहाना मौसम होता है. इस मौसम में पूरी घाटी खिले हुए और अपने लुभावने रंग के कई सारे फूलों से भरा हुआ दिखाई पड़ता है . 

आपकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए आपको यहाँ देखने को मिलेंगे पहाड़ों में बहने वाले कल-कल करते झरने, जंगली जड़ी-बूटी और फूल कई रंग और आकार में इस भूमि को जीवंत करने के लिए काफी है. ऊँची पहाड़ो से घिरे होने के कारण यहाँ पर ट्रैकिंग करने वालो की भारी भीड़  देखने को मिलती है .

आपको बता दें कि आपको यहाँ पर लगभग 360 प्रकार के ऑर्किड देखने को मिलेंगे साथ ही आप यहाँ लिली और जंगली बुरुंश के फूलों को भी देख सकते है. समुद्र स्‍तर से ऊंचाई पर स्थित होने से यहाँ से पहाड़ों के मनोरम दृश्‍य देखने को मिलते हैं. यहाँ कि खासियत जंगली फूल और स्‍वच्‍छ पहाड़ी झरने इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं.

लीजिये पृथ्वी पर सफ़ेद चादर से ढके पहाड़ो का नज़ारा "यमथांग वैली"

एक बार जरूर घूमिये भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड ''हर्षिल''

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -