देश के इन राज्यों में जाएं घूमने तो फेमस फ़ूड जरूर खाएं

देश के इन राज्यों में जाएं घूमने तो फेमस फ़ूड जरूर खाएं

घूमना फिरना सभी को अच्छा लगता है. अभी समर वेकेशन चल रहे हैं तो हर कोई घूमने के लिए प्लान कर रहा होगा. हर राज्य की अपनी विशेषता होती है, खासतौर से यहाँ का खाना जिसके लिए हर कोई यहां घूमना आता है. आज हम आपको देश के कुछ ऐसे राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अगर आप घूमने जाते हैं तो वहां का फेमस खाना जरूर ट्राई करें. 

* चाट, दिल्ली 
अगर आपको दिल्ली में स्ट्रीट फ़ूड का मज़ा लेना है तो चांदनी चौक से अच्छी जगह कोई नहीं है. पुरानी दिल्ली में आपको खाने के कई ऑप्शंस मिलेंगे. यहां आप चाट, परांठा, नॉन वेज, छोले-भठूरे, गोलगप्पे सभी कुछ खा सकते हैं. यहां का स्वाद खाने के शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

* दाल-बाटी चूरमा, राजस्थान 
सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक दाल-बाटी, जो कठिन गेहूं के आटे से बने गेंदों घी में डूबा हुआ है, और एक बहुत ही खास दाल जो विभिन्न दालों का एक संयोजन के साथ किया जाता है.

* वड़ापाव, महाराष्ट्र 
अगर आप आमची मुंबई में होने के लिए जा रहे हैं या कभी जाने का प्लान बनाए तो वहां के स्ट्रीट फ़ूड का लुत्फ़ ज़रूर उठायें. यहां आपको वड़ा पाव, सेव पूरी, भेल पूरी, सैंडविच, फालूदा, फ्रेंकी और सी-फ़ूड आसानी से मिल जाएगा.

* ढोकला, गुजरात 
गुजरात में ढोकला एक प्रसिद्ध नाश्ता या नाश्ता आइटम है; यह एक ही समय स्वादिष्ट पर बहुत स्वस्थ है. इसके अलावा व्यापक रूप से प्रसिद्ध ढोकला से, अन्य व्यंजनों जो समान रूप से लोकप्रिय हैं थेपला, खांडवी और गुजराती कढ़ी कर रहे हैं.

* बिरयानी, हैदराबाद
यहां आपको कई तरह की बिरियानी जैसे कच्चे गोश्त की बिरियानी मिलेगी. इसके अलावा यहां के प्रमुख व्यंजनों में हलीम, पाया, हैदराबादी मर्ग आदि हैं.

धरती का स्वर्ग है उत्तराखंड, ट्रिप में जरूर शामिल करें ये जगह 

एनिमल लवर हैं तो गर्मी की छुट्टी में बच्चों जरूर ले जाएं इन जगहों पर