देशभर में प्रसिद्ध देहरादून का ये स्वाद, अब है ख़त्म होने की कगार पर
देशभर में प्रसिद्ध देहरादून का ये स्वाद, अब है ख़त्म होने की कगार पर
Share:

देहरादून : दुनियाभर में मशहूर देहरादून की खुशबूदार बासमती के बाद अब अपने खास स्वाद के लिए देशभर में प्रसिद्ध जौनसार बावर के राजमा भी खत्म होने की कगार पर है। अचानक मौसम में आए बदलाव और इसके रोगों की चपेट में आने के कारण इसका उत्पादन लगातार घट रहा है। पहाड़ के आस - पास में किसान फसलों के उत्पादन के लिए बारिश पर निर्भर होते है। समय पर बारिश न होने और इसमें फूल आते ही रोग लगने से कुछ किसानों ने फसल से मुंह फेर लिया है। 

कई राज्यों में इसकी मांग - देहरादून जिले के चकराता, उत्तरकाशी के हर्षिल और पिथौरागढ़ के मुनस्यारी की राजमा देश भर में प्रसिद्ध है। इसकी कुकिंग क्वालिटी और टेस्ट इतना बढ़िया है कि देश के कई राज्यों में इसकी मांग है। जौनसार बावर के लाखामंडल, चकराता, त्यूनी, कथियान, दारागाड़, सावड़ा, लोखंडी और कोटी कनासर की राजमा की खुशबू और स्वाद तो कुछ अलग ही है।

पूरी तरह से है जैविक - कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक यहां होने वाली राजमा में कृषि रसायनों का प्रयोग नहीं होता। जो पूरी तरह से जैविक है। जौनसार के किसानों ने बताया कि राजमा को बनाने के लिए रात भर भिगाने की भी जरूरत नहीं होती, लेकिन वर्तमान में देखने में आ रहा है कि राजमा की फसल में फूल आते ही इसमें रोग लग रहा है। जिससे पूरा पौधा सूख जाता है।

इस फाउंटेन से निकलते हैं इतने सिक्के कि गरीबों में बाँटने पड़ते हैं

यहां फिट रहने का निकला नया ट्रेंड, योग के साथ पीते हैं बीयर

यहां निकली है चोरो के लिए जॉब वैकेंसी, एक घंटे के मिलेंगे 4500 रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -