देश की राज्यों में जाएँ घूमने तो जरूर खाएं यहां के ब्रेकफास्ट..

देश की राज्यों में जाएँ घूमने तो जरूर खाएं यहां के ब्रेकफास्ट..

भारत में  हर चीज़ अनोखी है और हर राज्य की अपनी अलग विशेषता है. देश को विविधताओं का देश कहा जाता हैं जिसमें हर राज्य की अपनी संस्कृति, रहन-सहन और खानपान हैं. ऐसे में यहां हम खाने की बात का रहे हैं. जकल खानपान को दूसरे राज्यों द्वारा भी बहुत पसंद किया जाता है, जिसके चलते अब दूसरे राज्यों के पकवान एक ही जगह मिल जाते हैं. अगर आपको ओरिजिनल पकवान का मज़ा लेना है तो बता देते हैं किस राज्य में कौनसा ब्रेकफास्ट ज्यादा फेमस है. 

वड़ा पाव, मुंबई
मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है. यहां आकर अपनी किस्मत आजमाने वाला हर शख्स इस वड़ा-पाव के स्वाद के बारे में जानते है. यहां तीखे और खट्टे कांदा टिक्की और पाव ने पूरी दुनिया में फूडी लोगों के बीच अपनी जगह बनायी है.

इडली चटनी, आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश की इडली चटनी ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. इटली के साथ कोकोनट चटनी इस डिलीशियस फूड का मजा और भी दोगुना कर देती है. आंध्र प्रदेश में ज्यादातर इटली चटनी, डोसा, उत्पम, उपमा और बड़ा भी काफी फेमस है.

कांदा पोहा, महाराष्ट्र
महाराष्ट्र का कांदा पोहा काफी फेमस है. इसे प्याज पोहा भी कहते हैं. यह खाने में बहुत ही लजीज और टेस्टी होता है. महाराष्ट्र में अधिकतर लोग इस ब्रेकफास्ट को खाते हैं और इसके साथ मसाला चाय के कहना ही क्या हैं. इसके अलावा आलू पोहा हो तो बात दुगनी हो जाती है.

भोगाली जलपान, असम
भोगाली जलपान असम का पारंपरिक ब्रेकफास्ट है. जलपान ब्रेकफास्ट स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. यह चावल, दही और गुड़ के मिलाने से बनता है. यह खाने में भी बहुत टेस्टी होता है. इसे खाने के बाद आप दिन का लंच करना भूल ही जाएंगे.

आलू का परांठा, पंजाब
पंजाब के लोगों का ब्रेकफास्ट आलू के परांठे और दही के साथ शुरू होता है. अगर उसमें बटर चटनी, अचार हो तो कहने ही क्या है. पंजाब और हरियाणा में आलू का परांठा और एक गिलास छाछ यही सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट होता है. इसके बाद तो आप दिन के खाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं.

शॉपिंग का ऐसी मज़ा लेना है तो इन फेमस बाज़ारों का ना भूलें

पार्टनर के साथ खास पल बिताने के लिए बेहद खास हैं ये जगह

रिवर राफ्टिंग करने का मज़ा लेना है तो जाएं हिमाचल, होगा एडवेंचर