नवरात्रि में करें दिल्ली के मशहूर प्राचीन मंदिरों में दर्शन
नवरात्रि में करें दिल्ली के मशहूर प्राचीन मंदिरों में दर्शन
Share:

नवरात्रि का त्योहार खत्म होने वाला है. पूरे देश में यह त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के 9 दिनों में पूरे देश में मां दुर्गा की खास पूजा की जाती है. आज हम आपको दिल्ली में मौजूद कुछ ऐसे प्राचीन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप नवरात्रि के दौरान दर्शन के लिए जा सकते हैं. 

1- दिल्ली में मौजूद कालकाजी मंदिर में मां काली के स्वरूप की पूजा होती है. यह एक बहुत ही प्राचीन मंदिर है. नवरात्रि के 9 दिनों में यहां पर खास आयोजन किए जाते हैं. इस मंदिर में दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस मंदिर की खास बात यह है कि इस मंदिर का निर्माण पूरी तरह से संगमरमर के द्वारा किया गया है. 

2- दिल्ली में मौजूद झंडेवालान माता का मंदिर पूरे देश में मशहूर है. इस मंदिर को देखने के लिए विदेशी टूरिस्ट भी आते हैं. यहां पर आप नवरात्रि के 9 दिनों में खास रौनक देख सकते हैं. इसके अलावा इस मंदिर में एक गुफा भी है जिस में स्थापित की गई मूर्ति बहुत पुरानी है. 

3- छतरपुर माता का मंदिर दिल्ली में मौजूद एक बड़ा और प्राचीन मंदिर है. इस मंदिर को शक्तिपीठ के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर में सभी धर्म के लोग दर्शनों के लिए आते हैं. यह मंदिर संगमरमर से बना है और 70 एकड़ जमीन में फैला हुआ है.

 

घूमने के लिए बेस्ट है भारत में मौजूद छोटे-छोटे मिनी आईलैंड

इन शहरों में खास तरीके से मनाई जाती है नवरात्रि

नवरात्रि के मौके पर इन शहरों में रहती है खास रौनक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -