परिवार नियोजन: जल्द ही पुरुष नसबंदी नियम का पालन करेगी सरकार
परिवार नियोजन: जल्द ही पुरुष नसबंदी नियम का पालन करेगी सरकार
Share:

इंदौर: परिवार नियोजन को बढ़ावा देने और परिवार नियोजन में पुरुषों की अधिक-निम्न भागीदारी को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने सामाजिक कलंक को तोड़ने और पुरुषों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पुरुष नसबंदी पखवाड़े ’की शुरुआत की है। दो सप्ताह का कार्यक्रम 21 नवंबर को शुरू हुआ और 3 अक्टूबर तक चलाया जाने वाला है।

जंहा इस बात का पता चला है कि  पिछले वर्षों से भिन्न  कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण स्वास्थ्य विभाग ने इस वर्ष पखवाड़े के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जदिया ने कहा, "हम पुरुष नसबंदी के लिए पुरुषों में जागरूकता फैलाने के लिए पुरुष नसबंदी पखवाड़े का पालन कर रहे हैं " उन्होंने एक प्रतिशत से नीचे पुरुष भागीदारी पर चिंता व्यक्त की, डॉ. जादिया ने कहा कि सामाजिक कलंक है कम पुरुष भागीदारी के पीछे मुख्य कारण है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की राय है कि कोविड-19 संकट ने भी कार्यक्रम को प्रभावित किया है, जबकि सामाजिक कलंक जैसे कमजोरी या यौन क्षमता कम होना इसका कारण है। पुरुष नसबंदी परिवार नियोजन का सुरक्षित और आसान तरीका है और लोगों को इसके लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने कोई लक्ष्य नहीं रखा है लेकिन हमारे एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ता इसके लिए जागरूकता फैलाएंगे।

छोटी दिवाली पर काशी आ सकते हैं पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन हुई वृद्धि

अहमदाबाद में दिन का कर्फ्यू ख़त्म, लेकिन राज्य के इन 4 शहरों में जारी रहेगा रात्रि-कर्फ्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -