असामान्य नहीं बल्कि अद्वितीय निशान है इस परिवार में हर सदस्य के पास
असामान्य नहीं बल्कि अद्वितीय निशान है इस परिवार में हर सदस्य के पास
Share:

आपने तरह-तरह के अजूबों के बारे में सुना होगा और कई अजूबे देखे भी होंगे, लेकिन अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो शायद आपने पहले कभी ना पढ़ा होगा न देखा होगा. ब्राज़ील में एक अनोखा परिवार रहता है, जिसके हर सदस्य के हाथों-पैरों में छह-छह उँगलियाँ हैं. यह 14 लोगों का परिवार अपनी इस अनोखी खूबी के कारण देश-दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है. इस घर में जन्म लेने वले सबसे छोटे सदस्य के हाथ-पैर में भी यही देखा गया है.

जेनेटिक गड़बड़ी के चलते 26 लोगों के इस डी सिल्वा परिवार के 14 सदस्यों के दोनों हाथों और पैरों में छह-छह उँगलियाँ हैं. इस विकृति को पॉलिडेक्टिली कहा जाता है. यह अनुवांशिक सिंड्रोम का एक प्रकार है और यह 1000 लोगों में से किसी एक को होता ही.

लेकिन डी सिल्वा परिवार के लिए यह असामान्य नहीं एक अद्वितीय निशान का पर्याय है और वे अपनी अतिरिक्त उँगलियों को एक असेट के रूप में देखते हैं. जेनेटिक साइंटिस्ट डॉक्टर लॉरा लेटिस के मुताबिक, कई तरह के उत्परिवर्तन होते हैं, जिनकी वजह से यह स्थिति बनती है.

वहीं, एक हाथों और पैरों में अतिरिक्त ऊँगली होने के मामले में हम एक जीन की एक गलत एक्सप्रेशन को देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि, यदि किसी व्यक्ति के माता-पिता के हाथ या पैर में अतिरिक्त उँगलियाँ होती हैं, तो उसके बच्चे में भी अतिरिक्त उंगलिया होने की सम्भावना 50 फीसद होती है.

मिलिए इंडियन उसैन बोल्ट से : निसार अहमद

क्यों दफना देते हैं यहाँ ज़िंदा लोगो को...

स्विमिंग पूल में अपने हॉट और सेक्सी Butt दिखाती नज़र आयी ये मॉडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -