अपनी उपलब्धियों से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बनाई 'प्रभावशाली भारतीय सूची' में जगह
अपनी उपलब्धियों से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बनाई 'प्रभावशाली भारतीय सूची' में जगह
Share:

भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने काम से लाखों लोगों का प्रोत्साहित किया है. वह अपने बेहतरीन काम के कारण भारत के फेम इंडिया मैगजीन की प्रभावशाली भारतीयों की सूची में भी शामिल हुए हैं. इस सूची में वह 15वें स्थान पर है. अपनी उपलब्धियों और अपनी बेहतरीन कार्यप्रणाली के कारण उन्हें यह स्थान मिला है. पीयूष गोयल इन पदभारों को संभालने से पहले बिजली, कोयला, नई और नवीकरणीय ऊर्जा (2014-2017) और खानों (2016-17) के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे. पीयूष गोयल के कार्यकाल में भारत के बिजली क्षेत्र में परिवर्तनकारी परिवर्तन हुए. इसी के साथ उनके कार्यकाल के दौरान 2018 तक, 80% से अधिक आबादी के पास बिजली की पहुंची थी.

उनकी अन्य उपलब्धियों की बात करें तो भारत की ऊर्जा सुरक्षा में सुधार और सफल होने के लिए कोयले की कमी को समाप्त करना शामिल भी है. उन्होंने साल 2022 तक सौर ऊर्जा के 20 जीडब्ल्यू के लक्ष्य के लक्ष्य को पांच बार (यानी 100 जीडब्ल्यू) में संशोधित किया. कभी निवेश बैंकर होने वाले पीयूष गोयल आज 50 प्रभावशाली भारतीयों की लिस्ट में 15वे स्थान पर पहुंचे हैं जो उनके लिए आसान नहीं रहा है.

उन्होंने भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंकों के बोर्ड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 2001-2004 और बैंक ऑफ बड़ौदा 2002-2004 को सरकारी उम्मीदवार के रूप में सेवा दी. केवल इतना ही नहीं बल्कि उनका राजनीतिक करियर भी काफी बेहतरीन रहा.

साल 1984 में पीयूष भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हुए थे और इनको इस पार्टी की और से तब भारतीय जनता युवा मोर्चा का सदस्य बनाया गया था. वहीं उसके बाद इन्होंने बीजेपी पार्टी को मजबूत करने के लिए काफी मेहनत की. अपने 28 साल के राजनीतिक करियर के दौरान, उन्होंने राष्ट्रीय कार्यकारिणी पर कार्य किया है और भाजपा में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. इस वक्त वह राज्सभा से सांसद हैं. 

आदिवासियों को उद्यमी बनाने का जज्बा लेकर काम कर रहे हैं प्रवीर कृष्ण

फेम इंडिया मैगजीन ने जारी की '50 प्रभावशाली भारतीय 2020' की सूची, पहले स्थान पर है PM मोदी

ईमानदारी और मेहनत से प्रभावशाली भारतीय बने रक्षा सचिव डॉ.अजय कुमार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -