फेम इंडिया मैगजीन-एशिया पोस्ट सर्वे 2018 : 543 में से इन 25 सांसदों ने जीता हिन्दुस्तान का दिल
फेम इंडिया मैगजीन-एशिया पोस्ट सर्वे 2018 : 543 में से इन 25 सांसदों ने जीता हिन्दुस्तान का दिल
Share:

लोकसभा में चुनाव जीत कर आये कुल 543 सांसद हैं. जिनमे से कुछ ऐसे सांसदों ने परचम लहराया है, जो एशिया पोस्ट सर्वे 2018 की 25 श्रेष्ठ सांसद की सूची में शामिल हुए हैं. बता दें कि फेम इंडिया-एशिया पोस्‍ट सर्वे द्वारा संयुक्‍त रुप से एक सर्वे कर वर्ष 2018 के 25 श्रेष्‍ठ सांसदों का चयन किया गया है. श्रेष्‍ठ सांसदों के चयन को सर्वे में कई पैरामीटर थे. फेम इंडिया की संपादक राजश्री और एशिया पोस्ट के प्रमुख राजीव मिश्रा ने संयुक्त रुप से इसे लेकर कहा कि फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने श्रेष्ठ सांसदों का चयन करने के लिए 25 केटेगरी बनाई थी, जिससे पता चल सके कि उनमें जनता के द्वारा दिए गए दायित्व के प्रति कितनी निष्ठा है. इसके बाद एशिया पोस्ट के एनालिस्ट ने 10 प्रमुख बिन्दुओं पर इस दौरान कार्य किया, जिनमें लोकप्रियता, जनता से जुड़ाव , छवि, कार्यशैली सहित  सदन  में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार को प्रमुख माना गया. 

इस बड़े सर्वेक्षण में आम जनता सहित जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों से भी स्टेक होल्ड तरीके से सवालकिए गए और उनकी राय को आधार बनाया गया. लोकसभा द्वारा उपलब्ध डाटा को भी सर्वे के आधार में शामिल किया गया था.  ध्यान रहे इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री जगह नहीं मिली है. 

ये हैं श्रेष्ठ 25 सांसद के नाम...

इस सूची में बेजोड़ सांसद की केटेगरी में प्रथम स्थान पर दिल्ली के सांसद डॉ उदित राज हैं वहीं प्रभावशाली सांसद की केटेगरी में गुजरात के भाजपा सांसद डॉ. किरिट प्रेम जी भाई सोलंकी रहे. इसके बाद उत्कृष्ट श्रेणी में कांग्रेस के दिग्गज मल्लिकार्जुन खड़गे है तो उर्जावान कैटगरी में महाराष्ट्र की सांसद सुप्रिया सुले, वहीं केरल के सांसद एन के प्रेमचंद्रन असरदार श्रेणी में प्रमुख स्थान पर है. सतना मध्यप्रदेश से तीन बार सांसद गणेश सिंह लोकप्रिय तो सरोकार कैटगरी में भदोही सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त प्रमुख स्थान बनाने में कामयाब रहे हैं. कर्मयोद्धा श्रेणी में महाराष्ट्र अहमदनगर के सांसद दिलीप गाँधी, लगनशील कैटगरी में मध्यप्रदेश से प्रह्लाद पटेल, मुम्बई  से भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी क्षमतावान और प्रतिभावान कैटगरी में असाम के सिलचर से कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने टॉप किया.

चर्चित केटेगरी में हरियाणा के युवा सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पहला स्थान पाया. कर्मठ सांसदों की केटेगरी में राजस्थान के सांसद चंद्र प्रकाश जोशी पहले स्थान पर रहे. आदर्श केटेगरी में सिक्कम से सांसद प्रेम दास राई ने टॉप किया. जिम्मेदार सांसद की केटेगरी में छत्तीसगढ़ के सांसद ताम्रध्वज साहू को पहला स्थान मिला. शक्ति केटेगरी में संतोष अहलावत सबसे आगे रहीं, कामयाब केटेगरी में बिहार की सांसद रंजीत रंजन ने सबसे अधिक नंबर हासिल किए. जागरूक केटेगरी में गुजरात की सांसद पुनमबेन माडम पहले पायदान पर पहुंचीं  शख्सियत केटेगरी में महाराष्ट्र के किसान नेता और सांसद राजु शेट्टी ने टॉप किया. शानदार केटेगरी में ओड़िसा के सांसद रविन्द्र कुमार जेना को सबसे अधिक अंक मिले.

युवा सांसदों की केटेगरी में टॉप पर उत्तर प्रदेश के सांसद धर्मेन्द्र यादव हैं. कर्त्तव्यनिष्ठ केटेगरी में बिहार के डॉ संजय जायसवाल को पहला स्थान प्राप्त हुआ. अनुभवी केटेगरी में उत्तर प्रदेश के सांसद महेंद्र नाथ पांडेय टॉप पर रहे.  योग्य केटेगरी में शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने सबों को पीछे छोड़ा. इसी तरीके से सक्रिय सांसद की केटेगरी में उत्तर प्रदेश के भारतेंद्र सिंह ने टॉप किया. इन सभी सांसदों को न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से  इस ख़ास उपलब्धि पर ढेर सारी शुभकामनाएं...

मध्यप्रदेश : वसुंधरा के बाद कांग्रेस ने घुमाया 'मामा' शिवराज का माथा, लगे कांग्रेस की जीत के पोस्टर

राजस्थान : चरम पर पहुंचा कांग्रेस का आत्मविश्वास, मतगणना से पहले ही लगे जीत के पोस्टर

भाजपा नेता का सीएम शिवराज पर वार, बता दिया क्यों होगी इस बार हार ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -