नकली नोटों ने बढ़ाई मुसीबत, RBI करेगा 500 के नए  नोट
नकली नोटों ने बढ़ाई मुसीबत, RBI करेगा 500 के नए नोट
Share:

एक लंबे अर्से से देश नकली नोटों की समस्या से जूझ रहा है.रिजर्व बैंक भी इन नकली नोटों के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को लेकर चिंतित है.इसीलिए आरबीआई ने कुछ दिन पहले कुछ ख़ास निर्देश जारी किये हैं.

बता दें कि कई दिनों से कुछ खास सीरीज के नकली नोट बाजार में चलने की सूचना केंद्रीय बैंक को मिली थी.इसकी सूचना सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को शाखाओं में नोटिस बोर्ड के माध्यम से दी थी.इसमें बताया गया था कि रिजर्व बैंक के परिपत्र के अनुसार एक हजार के नोट की सीरीज संख्या 2 ए क्यू और 8 एसी के नोट स्वीकार न करें.इन नकली नोटों की संख्या 2 करोड़ थी जिसका मूल्य 2 हजार करोड़ रुपए था.जो भारत में आ गए थे.

आरबीआई की जानकारी के अनुसार नकली नोटों की संख्या 20 गुना तक बढ़ गई है.1000 और 500 के ये नकली नोट पाकिस्तान , बांग्ला देश और नेपाल से भारत पहुंचाए जाते हैं.जिनमें से 95 प्रतिशत नोट बैंक द्वारा पकडे गए हैं.रिजर्व द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार रिजर्व बैंक जल्द ही महात्मा गाँधी सीरीज 2005 के तहत तीन अतिरिक्त संशोधित तत्वों के साथ 500 के नोट जारी करेगा.जिसमें अंक के दोनों खानों के इन्सेट में अंग्रेजी का अक्षर ई होगा.इन नोटों पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर होंगे.

ख़ास बात यह है कि रिजर्व बैंक द्वारा ब्रेल फीचर में नोट तैयार किये गए है जिनमे नोट में कुछ ऐसे निशान दिए हैं, जिन्हें देखकर या छूकर भी महसूस कर सकते हैं. नेत्रहीन भी इन नोटों को छूकर पता लगा लेगा कि नोट कितने का है.हर नोट के लिए एक निश्चित तरह का निशान तय किया गया है.

पकडा गया नकली नोटों को चलाने वाला...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -