कोरोना: पीएम के नाम पर चंदा मांग रहा फर्जी फंड, सरकार ने जारी की चेतावनी

Mar 30 2020 10:02 AM
कोरोना: पीएम के नाम पर चंदा मांग रहा फर्जी फंड, सरकार ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से लड़ाई में पीएम का साथ देने के लिए देश में पीएम केयर फंड में दान देने की होड़ मची हुई है. सितारों से लेकर आम नागरिक तक हर कोई इसमें दान दे रहा है. किन्तु इसके नाम पर कई फर्जी वेबसाइट भी चल रही हैं, जिनसे बचने के लिए सरकार ने चेतावनी दी है.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से निपटने के ​लिए पीएम मोदी ने शनिवार को देश की आवाम से दान करने का आह्वान किया और इसके लिए पीएम सिटीजन असिस्टेंट ऐंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन (PM-CARES) फंड बनाया गया है. बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने इस फंड में 25 करोड़ रुपये डोनेट किए हैं. इसके बाद तो जैसे इस फंड में दान करने की होड़ मच गई है और कारोबार जगत से लेकर फिल्म जगत तक और सितारों से लेकर आम नागरिक तक हर कोई इसमें दान कर रहा है.

किन्तु भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय ने चेतावनी दी है कि पीएम केयर फंड के नाम पर कई फर्जी यूपीआई आईडी से डोनेशन मांगा जा रहा है. पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट करते हुए बताया कि, 'पीएम केयर फंड के नाम पर प्रसारित हो रहे फर्जी यूपीआई आईडी से सावधान रहें.' पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि पीएम केयर फंड में दान करने के लिए असली यूपीआई आईडी है— pmcares@sbi. इसके अलावा यदि आपके पास कोई लिंक या संदेश आता है, जिसमें यह आईडी नहीं है तो उसमें बिल्कुल डोनेट न करें. वह पीएम फंड के नाम पर आपको ठगने का प्रयास हो सकता है.

कंपनियों द्वारा दान किए गए फंड को माना जाएगा CSR मद में किया गया खर्च

बाजार की गिरावट का इन कंपनियों पर ​नहीं पड़ा असर

Bank Of India : इस प्रोडक्ट पर बैंक देगी ब्याज दरों में भारी छूट