फर्जी एजुकेशन बोर्ड बाँट रहा था नकली डिग्रियाँ
फर्जी एजुकेशन बोर्ड बाँट रहा था नकली डिग्रियाँ
Share:

स्कूल और कॉलेजों की फर्जी डिग्रियाँ और मार्कशीट बांटने वाले एक फर्जी एजुकेशन बोर्ड का शाहदरा डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने भांडाफोड़ किया. इसे चलाने वाले 7 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. ये बोर्ड 2011 से चल रहा था. यह वेबसाइट और अखबारो में इश्तेहार देकर अलग-अलग 17 स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी की डिग्री, मार्कशीट देने का वादा करता था और फर्जी मार्कशीट और डिग्री देता था.

इनके पास से अलग-अलग यूनिवर्सिटी बोर्ड की 15 हज़ार खाली और बनाई हुई फर्जी मार्कशीट, रबर स्टैम्प, प्रिंटर और कम्प्यूटर मिले हैं. ये छोटे स्कूलों को एफिलिएशन देता था और पर्सनल आने वाले स्टूडेंट्स को भी मार्कशीट देता था. इन स्कूलों को बोर्ड के फर्जी होने का पता नहीं था.

यह बोर्ड यूपी, गुजराती, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, हिमाचल के लावा कई जगह के स्कूलों और यूनिवर्सिटी के सर्टिफिकेट बांटता था. इनका एक दफ्तर दिल्ली के विकासपुरी और एक लखनऊ में है. इस बोर्ड की bhsedelhiboard.net नाम से ऑफिशियल वेबसाइट भी है जो देखने में देश शिक्षा मंत्रालय के तहत ऑटोनॉमस संगठन की तरह लगती है. काफी समय पहले शाहदरा पुलिस को एक शिकायत मिली थी, जिस पर कई दिनों की लंबी जांच के बाद इस फर्जी बोर्ड का खुलासा हुआ. पुलिस ने बोर्ड के चेयरमेन शिव प्रसाद पांडे के अलावा 6 लोगों को रफ्तार किया है. 2011 से अब तक फर्जी मार्कशीट और डिग्री बोर्ड के जरिए बोर्ड कितने लोगों को ठग चुका है इसकी जांच की जा रही है. 

उपराष्ट्रपति का हिन्दुत्व पर बयान

कांग्रेसियों के मोदी विरोधी बोल ट्विटर पर पोस्ट

दाना मांझी की बदली दुनिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -