डॉ. रामविलासदास वेदांती ने कही शानदार बात, कल्पना का राममंदिर प्रस्तावित मॉडल से बहुत बड़ा....
डॉ. रामविलासदास वेदांती ने कही शानदार बात, कल्पना का राममंदिर प्रस्तावित मॉडल से बहुत बड़ा....
Share:

रामलला के भव्य मंदिर निर्माण की परिकल्पना फैसला आने के बाद परवान चढ़ती जा रही है. यह परिकल्पना इतनी प्रबल हो चुकी है कि रामजन्मभूमि न्यास की ओर से प्रस्तावित मानचित्र बौना नजर आने लगा है. यह महसूस करने वालों में स्वयं न्यास के ही लोग शामिल हैं. रामजन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य एवं पूर्व सांसद डॉ. रामविलासदास वेदांती की भी कल्पना का राममंदिर प्रस्तावित मॉडल से बहुत बड़ा है.

देश की सबसे रईस पार्टी बनी भाजपा, कांग्रेस सहित छह राष्ट्रीय पार्टियों से तीन गुना मिला चंदा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डॉ. रामविलासदास वेदांती को राममंदिर से सरोकार विरासत में मिला. 1968 में उन्होंने हनुमानगढ़ी के जिन गुरु अभिरामदास के मार्गदर्शन में साधु जीवन अंगीकार किया, वे 22-23 दिसंबर 1949 की रात विवादित ढांचे के नीचे रामजन्मभूमि पर रामलला के प्राकट्य प्रसंग की केंद्रीय भूमिका में थे. हनुमानगढ़ी स्थित गुरु आश्रम में रहने की शुरुआत के साथ वेदांती को रामलला की सेवा-पूजा का अवसर मिला. कालांतर में वे इस अवसर से वंचित हुए, तो मंदिर आंदोलन की अगुआई कर उन्होंने रामलला से सरोकार अर्पित किया. 1984 में रामजन्मभूमि मुक्ति का संकल्प लेने से पूर्व विहिप ने राम-जानकी रथयात्राएं निकालीं, तो इन यात्राओं को कामयाब बनाने का दायित्व वेदांती ने संभाला.

कोलकाता : भाजपा ने जनहित के मुद्दे पर सरकार को घेरा, पुलिस ने बुरी तरह की पिटाई

इसके बाद वह राममंदिर के लिए 25 बार जेल गए. मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास, कारसेवा और ढांचा ध्वंस के समय भी वे आंदोलन के नायक की भूमिका में रहे. ढांचा ध्वंस के मामले में वे आरोपी भी हैं. हालांकि इस सक्रियता का उन्हें पुरस्कार भी मिला. 1996 और 98 में लगातार दो बार लोकसभा सदस्य चुने गए वेदांती की गिनती मंदिर के लिए मुखर रहने वाले चुनिंदा नेताओं में होती है.

कर्नाटक के अयोग्य विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत, अमित शाह ने ली अहम बैठक

शरद पवार को थप्पड़ मारने वाला व्यक्ति गिरफ्तार, पुलिस की भी कर चुका है पिटाई

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार का 'हिंदुत्वादी कार्ड', बनाया जाएगा श्री राम वन पथ गमन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -