पेशाब से जुड़े ये अजीबोगरीब हैरान करने वाले तथ्य जानकर आपका भी माथा घूम जाएगा

Nov 10 2018 06:51 PM
पेशाब से जुड़े ये अजीबोगरीब हैरान करने वाले तथ्य जानकर आपका भी माथा घूम जाएगा

पेशाब एक ऐसी चीज होती है जिसे अगर कभी भी रोका जाए तो इससे शरीर में कई अलग-अलग तरह की बीमारियां होने लागित हैं. पेशाब को हम सभी आमतौर पर सिर्फ बदबूदार पानी ही समझते है लेकिन आज हम आपको पेशाब के बारे में कुछ ऐसे अनोखे तथ्य बताने वाले है जिन्हे जानकर तो आप भी हैरान हो जाएंगे. जिसने भी पेशाब के अजीबोगरीब तथ्य सुने वो हैरान हो गया. शायद आपने भी पेशाब के बारे में ऐसी बातें पहले कभी नहीं सुनी होगी. आइये जानते है-

बिल्ली का पेशाब इतना अनोखा होता है कि वो अँधेरे में भी चमकता है. जी हाँ.... दरअसल बिल्ली के पेशाब में फॉस्फोरस होता है और जब ये फॉस्फोरस ऑक्सीजन के संपर्क में आता है तो वो चमकने लगता है.

अंटार्कटिका में तो बर्फ का भंडार भरा हुआ है लेकिन एक बात है जो जानकर आप चौक जाएंगे और वो ये है कि अंटार्टिका के ग्लेशियर में जो बर्फ है उसका तीन प्रतिशत भाग पेंगुइन का पेशाब है.

रक्तदान तो इन दिनों लगभग हर व्यक्ति करने लगे है लेकिन एक बात जानना आपके लिए बहुत जरुरी है और वो ये है कि, कभी भी रक्दान और पेशाब एक ही समय पर नहीं करना चाहिए.

हमारे शरीर में 500 से 800 मिली. पेशाब संग्रह करने की क्षमता होती है. हैरानी की बात तो ये है कि हाथी इतना बड़ा जानवर होता है लेकिन फिर भी उसके शरीर में 50 लीटर पेशाब इक्कठा करने की ही क्षमता होती है.

यूरोप में रहने वाली महिलाए पहले के समय में खड़े होकर पेशाब करती थी.

दोस्त के प्राइवेट पार्ट में प्रेशर पंप लगाकर भर दी हवा, फिर हुआ कुछ ऐसा...

अपने दोस्तों को बचाने के लिए विशालकाय मगरमच्छ से भीड़ गई नन्ही-सी बच्ची

चीन के न्यूज़ चैनल पर दिखेगा कुछ ऐसा जिसपर यकीन नहीं कर पाएंगे आप

?