क्या आप जानते हैं दवाई के पत्ते से जुड़े ये फैक्ट्स

क्या आप जानते हैं दवाई के पत्ते से जुड़े ये फैक्ट्स

आज के समय में इंसान के जीवन में दवाइयों का बड़ा महत्व माना जाता हैं क्योंकि आजकल व्यक्ति जब भी थोडा सा बीमार होता है तो कोई दवाई खाना पसंद करता हैं जो कि बेहद ही नुकसानदायक होती है. हालाँकि दवाई से आपको फायदा तो हो जाता है लेकिन आपके लिए ये हानिकारक भी हो सकता है. कभी-कभार तो व्यक्ति जल्दबाजी में कोई सी भी दवाई खा लेता हैं जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.  इसलिए आज हम आपके लिए दवाई के पत्तों पर पाए जाने वाले सभी संकेतों से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें आप भी ध्यान रख सकते हैं. 

- दवाइयों के पत्तों पर बनी लाल रंग की पट्टी का मतलब होता है कि डॉक्टर के पर्चे के बिना उस दवाई को ना तो बेचा जा सकता है और ना ही डॉक्टर की सलाह के बिना उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. एंटीबायोटिक दवाओं का गलत तरीके से इस्तेमाल रोकने के लिए ही दवाइयों पर लाल रंग की पट्टी लगाई जाती है. 

- दवाइयों के जिन पत्तों पर NRx लिखा होता है, उसका मतलब होता है कि उस दवाई को लेने की सलाह सिर्फ वहीं डॉक्टर दे सकते हैं, जिन्हें नशीली दवाओं का लाइसेंस प्राप्त है.

- कुछ दवाइयों के पत्तों पर Rx लिखा होता है, जिसका मतलब होता है कि उस दवाई को सिर्फ डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए. 

- कुछ दवाइयों के पत्तों पर XRx भी लिखा होता है और इसका मतलब होता है कि उस दवाई को सिर्फ डॉक्टर के पास से ही लिया जा सकता है. इस दवा को डॉक्टर सीधे मरीज को दे सकता है. मरीज इसे किसी मेडिकल स्टोर से नही खरीद सकता है, भले ही उसके पास डॉक्टर द्वारा लिखी पर्ची ही क्यों न हो.

रोड चलते कुत्ते को अजगर ने निगला

22 साल की लड़की के कारनामे के आगे नतमस्तक हो जाएंगे आप, हर कोई हो रहा हैरान