पतंगों के त्योहार: जानें पतंगो का इतिहास....
पतंगों के त्योहार: जानें पतंगो का इतिहास....
Share:

भारत देश में हर वर्ष कई प्रकार के त्योहार मनाए जाते हैं और इन त्योहारों की अलग ही मान्यताएं हैं. इन्हीं त्योहारों में से एक त्योहार है, पतंगों का त्योहार हैं. जी हां, पतंगों के त्योहार को काफी उत्साह से पूरे भारत में मनाया जाता है. इस दिन काफी अलग-अलग किस्म की पतंगे आसमान में नजर आती है. इतना ही नहीं भारत में प्रत्येक साल अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव को मनाया जाता है. आखिर क्या अहमियत है इस त्योहार की और किस तरह से मनाया जाता है ये त्योहार. 

इस वर्ष  भी गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन आरम्भ हो गया है. ये महोत्सव 6 जनवरी से शुरू होकर 14 जनवरी तक ही देखा जा सकता है. पतंगों के अलावा कई तरह के कार्यक्रमों का उदघाटन भी इस दौरान किया जाएगा. अहमदाबाद के अलावा गुजरात के अन्य शहरों जैसे सूरत, गांधीनगर और राजकोट में भी इस त्योहार को लेकर कई आयोजन किए जाते हैं. गुजरात के अलावा राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाड़ु राज्य में भी इस त्योहार को मनाया जाता है. दिल्ली में कई जगहों पर इस दिन के लिए विशेष आयोजन किए जाते हैं, जहां पर कई तरह की पतंगे देखने को मिलती है. इस दिन को लेकर राज्य सरकार द्वारा खासे इंतजाम भी किए जाते हैं.

जिस तरह हर चीज के पीछे कोई ना कोई इतिहास जुड़ा होता है उसी प्रकार पतंगों को लेकर भी एक इतिहास है. कहा जाता है कि करीब 2,800 साल पहले पतंग उड़ाने की शुरुआत चीन देश ने शुरू की गई थी. चीन में पतंग का आविष्कार मोजी और लू बैन नाम के दो व्यक्तियों ने भी किया था. उस वक्त पतंग का इस्तेमाल बचाव अभियान के लिए एक संदेश के रूप में, हवा की तीव्रता और संचार के लिए किया जाता था. लेकिन 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व जिन उद्देश्यों से पतंग का आविष्कार किया गया था, वो उद्देश्य इस समय बदल से गए हैं और अब पतंग को केवल मनोरजन के रुप में इस्तेमाल किया जाने लगा हैं. 

मध्य प्रदेश के इस गांव में लगता है भूतों का मेला, दूर-दूर से इलाज करवाने आते हैं लोग

उपमुख्यमंत्री ने कसा तंज, कहा- पाकिस्तान की भाषा बोल रहे...

BSF के जवान के घर में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, ग्राहक से लिए जाते थे 3 हजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -