सडकों पर इस लिए बनाई जाती है अलग-अलग रंगों की लाइन, ये हैं फैक्ट्स
सडकों पर इस लिए बनाई जाती है अलग-अलग रंगों की लाइन, ये हैं फैक्ट्स
Share:

हमारे देश के विभिन्न गावों को जोड़ने का काम करती हैं सड़क और आपने देखा ही होगा कि सडकों पर कई तरह के निशान लगाए जाते हैं जो कुछ न कुछ जानकारी शेयर करते रहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी यह नोटिस किया हैं कि सड़क के बींचोबीच बनी लाइन का रंग कई बार अलग और उनकी डिजाईन भी अलग होती हैं. रोड पर कई बार पिली लाइन बनी होती है तो कभी सफ़ेद. आज हम इसी के बारे में कुछ फैक्ट्स बताने जा रहे हैं कि सड़कों पर अलग रंग की लाइन क्यों बनी होती हैं. 

- सड़क पर बनी दो सीधी पीली लाइनों का मतलब होता है कि आप अपनी लेन में ही चलें, लाइन पार कर उस पार नहीं जाएं. 

- अगर आपको सड़क पर पीली लाइन दिखे, लेकिन टुकड़ों में दिखे तो समझ लीजिए कि आपको टूटी हुई पीली लाइन के ऊपर से गुजरने की अनुमति है, लेकिन सावधानी के साथ. 

- सड़क पर बनी सफेद रंग की लाइनों का मतलब होता है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं, उसी में चलिए. दूसरी लेन में आपको बिल्कुल भी नहीं जाना है.

- सड़क पर बनी टूटी सफेद लाइनों का मतलब होता है कि आप लेन बदल सकते हैं, लेकिन सावधानी के साथ और दूसरी गाड़ियों को इंडिकेटर (इशारा) देकर. 

- अगर आपको सड़क पर एक सीधी पीली लाइन दिखे तो समझ लीजिए कि आप दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन पीली लाइन के उस पार नहीं जा सकते. हालांकि अगल-अलग राज्यों में इसके मतलब अलग-अलग होते हैं. जैसे कि तेलंगाना में सड़क पर बनी पीली लाइन का मतलब होता है कि आप लाइन के अंदर रहकर गाड़ियों को ओवरटेक नहीं कर सकते हैं. 

- कभी-कभी सड़क के बीचोंबीच एक सीधी पीली लाइन और एक टुकड़ों में बंटी पीली लाइन दोनों साथ-साथ होती हैं. इसका मतलब ये होता है कि अगर आप टूटी पीली लाइन की तरफ गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सीधी पीली लाइन की तरफ हैं तो आपको ओवरटेक की अनुमति नहीं है.

बॉयफ्रेंड की याद में महिला ने शहर का कर दिया कुछ ऐसा हाल, लगो हुए परेशान

30 साल से मिर्गी की दवाई लें रहा था शख्स, जब पता चली हकीकत तो...

पहली बार इस गाँव में पहुंचा कोई DM, ग्रामीणों ने पालकी में बैठाकर घुमाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -