रावण ने नहीं राम ने किया था सीता का अपहरण
रावण ने नहीं राम ने किया था सीता का अपहरण
Share:

वैसे देश में फेक न्यूज़ और तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने का चलन है लेकिन या चलन बच्चों का भविष्य बनाने वाली किताबों तक भी पहुंच जाएगा इसका शायद अंदाजा नहीं था. हाल ही में मिल रही खबर के अनुसार गुजरात में 12 वीं कक्षा के बच्चों की संस्कृत की किताब में रामायण में राम और सीता माता को लेकर जो लिखा है वो चर्चा का विषय बना हुआ है.

किताब  'इंट्रोडक्शन टु संस्कृत लिट्रेचर' के पेज नंबर 106 के अनुसार रावण ने नहीं बल्कि राम ने अपनी पत्नी सीता का अपरहण किया था. यहाँ पर कवि ने अपने मौलिक अधिकारों का उपयोग कर रामायण के बारे में जो लिखा है वो बड़ा शर्मनाक है. साथ ही राम के द्वारा सीता का किडनैप करने के बाद लक्षण राम को जो बातें कहते है वो दिल को छू जाती है. 

गुजराती में छपे कालिदास के काव्य 'रघुवंशम' में यह बात सही छपी है. रिटायर्ड संस्कृत प्रोफेसर वसंत भट्ट कहते हैं कि यह तो सर्वज्ञात बात है कि सीता का अपहरण राम ने नहीं रावण ने किया था और 'रघुवंशम' में भी यही लिखा गया है. इस बारे में जब गुजरात स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल टेक्स्ट बुक्स के एग्जिक्यूटिव प्रेजिडेंट डॉ. नितिन पेठानी से संपर्क किया गया तो पहले तो उन्होंने इसके बारे में जानकारी होने से ही इनकार कर दिया था. हालांकि, बाद में उन्होंने गलती स्वीकार कर ली. हालाँकि यह गलती अनुवाद की होगी लेकिन गलती तो गलती होती है. एक छोटी सी गलती से बच्चों के दिमाग पर जो असर होता है वो बरसों तक वैसा ही होता है.  

Video: तो भिया अपने संजीव अंकल ने डांस से स्टेज पर आग लगा दी आग...

अब भोजपुरी सिनेमा में आग लगाने को तैयार हैं ये हॉट एक्ट्रेस

ये गाना सुन कोमा से बाहर आईं लड़की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -