9वीं पास छात्रों को महज 450 रुपए में लैपटॉप दे रही मोदी सरकार ?
9वीं पास छात्रों को महज 450 रुपए में लैपटॉप दे रही मोदी सरकार ?
Share:

नई दिल्ली: 9वीं पास भारतीय छात्रों को केंद्र सरकार 450 रुपए में लैपटॉप दे रही है। यह मैसेज सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। pmssgovt.online नामक एक वेबसाइट ने दावा किया है कि जो भी छात्र कक्षा 9 से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से एक लैपटॉप दिया जाएगा। उनको केवल 450 रुपए पंजीकरण शुल्क के तौर पर जमा कराने होंगे।

 

वहीं प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने इस वायरल दावे को ख़ारिज किया है और फैक्ट चेक करते हुए बताया है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना आरंभ नहीं की है। pmssgovt.online वेबसाइट अपने आप को लैपटॉप योजना की ऑफिशल वेबसाइट होने का दावा करती है। PIB ने ट्वीट करते हुए बताया है कि, 'एक वेबसाइट https://pmssgovt.online’, ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय लैपटॉप योजना 2022’ के नाम पर 11वीं कक्षा से लेकर स्नातक तक के छात्रों को फ्री लैपटॉप देने का दावा कर रही है। यह वेबसाइट फर्जी है। भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है।'

फर्जी वेबसाइट में छात्रों को दिए जाने वाले लैपटॉप का मॉडल भी बताया गया है। वेबसाइट पर बताया गया है कि, 'भारत सरकार ने छात्रों को HP Core i3 11th (8 GB/512 GB SSD/windows 11 laptop) देने का फैसला किया है। पीएम राष्ट्रीय लैपटॉप योजना की राशि शैक्षणिक सत्र 2022-23 की अवधि के पहले महीने में एक किस्त में छात्रों के बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी।' हालाँकि, PIB ने इस दावे को बिलकुल निराधार बताते हुए फर्जी करार दिया है। 

ईद के जुलुस के दौरान बड़ा हादसा, करंट की चपेट में आकर 6 लोगों की मौत

नहीं रहा दुनिया का पहला 'शाकाहारी' मगरमच्छ ! 70 वर्षों से केवल मंदिर का प्रसाद खाता था 'बाबिया'

पात्रा चॉल घोटाले में संजय राउत को राहत नहीं, अभी जेल में ही रहना होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -