भारत को 'ईसाई राष्ट्र' बनाना चाहती हैं सोनिया गाँधी ? जानिए इस वायरल दावे में कितनी सच्चाई
भारत को 'ईसाई राष्ट्र' बनाना चाहती हैं सोनिया गाँधी ? जानिए इस वायरल दावे में कितनी सच्चाई
Share:

नई दिल्ली: देश की सबसे पुरानी राजनितिक पार्टी कांग्रेस पर अकसर धर्म परिवर्तन को बढ़ावा देने आरोप लगते रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की एक तस्‍वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें नज़र आ रहा है कि उनके पीछे रखे उनके बुकशेल्‍फ एक किताब है और जिसका नाम है "भारत को ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें"।

इस तस्‍वीर को व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर तेजी से इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि सोनिया गांधी को पूरे देश को ईसाई बनाना चाहती हैं।  वायरल हो रही फोटो के साथ ये दावा किया जा रहा है कि सोनिया गांधी के बुकशेल्‍फ (लाइब्रेरी) में "भारत को एक ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें" नामक किताब है। कृपया रीट्वीट करें और कांग्रेस को बेनकाब करें।" लेकिन जब इस तस्वीर का फैक्‍ट चेक किया गया तो पाया गया कि ये तस्‍वीर फर्जी है। इसके साथ छेड़छाड़ की गई है। वास्तविक तस्वीर में ऐसी कोई किताब नज़र नहीं आती है।

 

 
जब Newstracklive ने इसकी पड़ताल की तो पाया कि उक्त तस्वीर एक वीडियो से ली गई है, जिसे कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 27 अक्टूबर 2020 को शेयर किया था। इस वीडियो में सोनिया गांधी विधानसभा चुनाव के चलते बिहार की जनता से महागठबंधन को वोट देने की अपील कर रहीं हैं, लेकिन इस पूरे वीडियो में उनके पीछे रखे बुकशेल्फ में वो किताब कहीं नहीं दिखी, जिसका वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है। जाहिर है वह तस्वीर एडिट करके सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है।  

नेशनल क्रश होने के बाद रश्मिका मंदाना बनीं '2020 की मोस्ट डिजायरेबल वुमन'"

भारत का पीएमआई 50.8 पर, विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधि में मई में आई गिरावट

वित्त वर्ष 22 में भारत की अर्थव्यवस्था में 9.3 प्रतिशत तक की हो सकती है बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -