चुनाव से पहले सिद्धारमैया और येदियुरप्पा की ये बातें.....

कर्नाटक में 222 सीटों पर होने वाले चुनाव आज से शुरू हो चुके है, हालाँकि कर्नाटक में कुल 224 सीटों पर मतदान शुरू होने थे लेकिन फर्जी वोटर आई डी के चलते आरआर नगर का चुनाव रद्द कर तारीख आगे बढ़ा दी गई वहीं एक सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार की मृत्यु के चलते उपचुनाव होने है, ऐसे में जागरूक मतदाता 222 सीटों के लिए सुबह से अपने घरों से निकलकर वोटिंग करने जा रहे है. कर्नाटक में दोनों मुख्यमंत्री पुरे राज्य में अपनी अच्छी खासी पकड़ के लिए जाने जाते है, आइये जानते है बीजेपी और कांग्रेस के मुख्यमंत्री उम्मीदवारों के बारे में.

सिद्धारमैया: वकील से नेता बने कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सिद्धारमैया वर्तमान में कर्नाटक के मुख्यमंत्री है, सिद्धारमैया कर्नाटक की तीसरी सबसे बड़ी जाति कुरूबा से ताल्लुक रखते है, कुरुबा समुदाय कर्नाटक की सत्ता को पलटने की क्षमता रखता है इस हिसाब से कुरुबा समुदाय में सिद्धारमैया की अच्छी पकड़ का नतीजा कांग्रेस को मिल सकता है साथ ही हाल ही में लम्बे समय से अलग धर्म की बात कर रहे कर्नाटक के लिंगायतों को कांग्रेस सरकार ने मंजूरी दे दी है जो इस चुनाव में परिणामों को सबसे ज्यादा असर कर सकता है. 

बी एस येदियुरप्पा: कर्नाटक में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री येदियुरप्पा हमेशा सफ़ेद सफारी में नजर आते है, लिंगायत समुदाय से आने वाले येदियुरप्पा की लिंगायतों में अच्छी पकड़ है इस लिहाज से देखने वाली बात यह होगी कि लिंगायत कांग्रेस को समर्थन करते है या बीजेपी को. येदियुरप्पा को किसानों का नेता भी कहा जाता है, किसानों के बीच अच्छी पकड़ रखने वाले येदियुरप्पा भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भी जा चुके है. 

कर्नाटक लाइव: अब तक 24 प्रतिशत मतदान

कर्नाटक के परिणाम देश के सियासी नजरिये से

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: बीजेपी नेता पर हमला

कर्नाटक: अनिल कुंबले ने डाला वोट, शांतिपूर्ण मतदान जारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -