फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी ये बातें आप बिलकुल नहीं जानते होंगे
फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी ये बातें आप बिलकुल नहीं जानते होंगे
Share:

अभी हाल ही में हमारे देश में U-17 FIFA World Cup का आगाज़ हुआ जिसका क्रेज़ हर मैचेस में देखने को मिल रहा है. फुटबाल एक ऐसा खेल है जिसे दुनिया के लगभग 200 देशो में खेला जाता है. दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल भी फुटबॉल ही है. कुछ लोग FIFA का जश्न मनाते नहीं थक रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हे FIFA के बारे में कुछ नहीं पता.

आइये जानते है FIFA के बारे में कुछ रोचक बातें-

FIFA का आयोजन :

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनेल फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) फुटबॉल टूर्नामेंट का वो आयोजन है जिसमें वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों द्वारा फुटबॉल खेला जाता है. FIFA टूर्नामेंट का आयोजन 1930 में हुआ और इसका आयोजन हर चार साल बाद होना तय किया गया. इस खेल में 32 टीमों की उपस्थिति दर्ज होती है. लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सत्र 1942 और 1946 में किन्ही कारणों से इसका आयोजन नहीं हो पाया.

मेज़बान देश का चयन :

मेज़बान देश के चयन की प्रक्रिया विश्व कप के फाइनल में कही जाती है. पिछले फीफा वर्ल्ड कप (2014) की मेज़बानी ब्राज़ील में की गयी थी जिसमें जर्मनी विजेता रहा था वहीं दूसरा स्थान अर्जेंटीना ने हासिल किया था. आंकड़ों के मुताबिक 2003 में जर्मनी की मेज़बानी में खेले गए विश्व कप के फाइनल को करीब 71,51,00,000 लोगों ने देखा था.

उपलब्धियाँ :

FIFA World Cup को आठ अलग-अलग टीमों द्वारा जीता गया है. इस कप को पांच बार ब्राज़ील ने जीता है, चार-चार बार इटली और जर्मनी ने, दो बार अर्जेंटीना और ​उरुगुए, इंग्लैंड, फ्रांस समेत स्पेन ने एक बार जीता है.

FIFA U-17 World Cup :

FIFA U-17 World Cup जो आज आप नाम सुन रहे इसे पहले FIFA U-16 World Championship और FIFA U-17 World Championship के नाम से जाना जाता था, जिसमें कुल 16 टीमों का चयन किया जाता था. फिर इसमें कुछ फेर बदल करने के बाद इससे 2007 में बदला गया जिसमें 24 टीमें, छह अलग-अलग ग्रुप्स में बंटकर खेल के मैदान में उतरती हैं. FIFA U-17 World Cup हर दो सालों में आयोजित किया जाता है. पिछले FIFA U-17 World Cup का आयोजन चिली देश की मेज़बानी में किया गया था जिसमें नाइजीरिया विनर घोषित हुआ था.

पुरस्कार और उपलब्धियां :

हरेक विश्व कप के आखिर में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन होता है, जिसमें खिलाड़ियों के पदों के अलावा उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए उनके अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है. पुरस्कारों की सूचि कुछ इस प्रकार है. गोल्डन बॉल, सिल्वर बॉल और कांस्य बॉल, पहला गोल दागने वाले खिलाडी के लिए गोल्डन बूट, दूसरे और तीसरे परिष्करण खिलाड़ियों के लिए सिल्वर बूट और कांस्य बूट सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए गोल्डन दस्ताना पुरस्कार. सबसे अच्छा रिकार्ड के साथ फीफा, टीम को फेयर प्ले ट्राफी देता है. 21 साल या उससे कम उम्र के खिलाडी के लिए सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी पुरस्कार.

फीफा U-17 वर्ल्ड कप: ब्राज़ील पहुंची नाकआउट राउंड में

सबसे छोटे देश आइसलैंड ने विश्वकप के लिए किया क्वालीफाई

फीफा अंडर-17 विश्व कप: भारत की हार का यह कारण आया सामने

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -