इस तरह करें इंटरव्यू के सवालो का सामना

Dec 01 2017 04:41 PM
इस तरह करें इंटरव्यू के सवालो का सामना

इंटरव्यू प्रक्रिया हर क्षेत्र में एक कॉमन प्रक्रिया बन गई है. अक्सर देखा जाता है कि लोग इंटरव्यू का सामना करते समय काफी घबराहट में रहते हैं, वे यह सोचते है कि वे इस इंटरव्यू को क्रैक कर पाएंगे या नहीं. लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नहीं हैं. हम आपको यह कुछ आसान से टिप्स बता रहे हैं, जिनकी सहायता से आप आसानी से और बिना किसी घबराहट के अपना इंटरव्यू क्रैक कर पाएंगे.

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल...

स्वयं के बारे में कुछ बताएं...

अधिकतर इंटरव्यू में नियोक्ता का सबसे पहला सवाल यही होता हैं. जब नियोक्ता आपसे यह सवाल करें, तो आवश्यक है कि आप बिना किसी हिचकिचाहट के  इस सवाल का जवाब दे. अगर आप पहले ही सवाल में ठीक से जवाब नहीं दे पाएं, तो आपका इंटरव्यू क्रैक करने का रास्ता काफी मुश्किल हो जाएगा. इसके लिए आप कम शब्दों में खुद के बारें में बताएं, खुद को बढ़ा-चढ़ा कर पेश ना करें.

पिछली नौकरी क्यों छोड़ी?

ऐसे प्रश्न कई दफा कैंडिडेट्स के लिए समस्या उत्पन्न कर देते हैं, परन्तु आपको घबराने की आवश्यकता नहीं हैं, इस तरह के सवालो को सकारात्मकता के साथ स्वीकार करें. पिछली नौकरी से जुडी समस्याओं को नियोक्ता के सामने उजागर न करें. उन्हें आप जो भी बताएं सहर्ष और पॉजिटिविटी के साथ बताएं.  यह कतई न कहे कि वहां ऑफिस का वातावरण अच्छा नहीं था, या छुट्टियां नहीं मिलती थी.

हमारे संस्थान के बारे में क्या जानते हैं?

इस सवाल का जवाब अगर आपने सफलता पूर्वक दे दिया तो आप निश्चित नौकरी के लिए सेलेक्ट हो जाएंगे. इससे कंपनी यह जानेगी कि आप जिस संस्थान में नौकरी मांगने आये हैं, आप उसके बारे में कुछ जानते भी हैं या नहीं. इसलिए आप इंटरव्यू से 1 दिन पूर्व संस्था से जुड़ी हर बेसिक जानकारी प्राप्त कर ले. 

यें भी पढ़ें-

10 वीं के छात्रों को बोर्ड का ख़ास तोहफ़ा

रिजल्ट में बड़ी लापरवाही, छात्रों ने घेरा परीक्षा नियंत्रक को

UKSSSC में निकली 190 से अधिक पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.