चेहरे पर है लालिमा तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
चेहरे पर है लालिमा तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

आप सभी ने देखा होगा कई लोगों के चेहरे पर अक्सर लाल निशान बने रहते हैं, या उनका चेहरा ही लाल रहता है। इसे लालिमा (Facial Redness) या चमकीलापन (फ्लशिंग) कहा जाता है। वैसे चेहरे का लाल होना कई कारणों से हो सकता है। जी दरअसल कई बार चेहरे पर लाली की वजह से खुजली, जलन और मुंहासों का प्रकोप भी हो सकता है और ये कुछ इस तरह से होता है, जैसे आप अपने चेहरे पर एक लाल धब्बे देखेंगे, जो शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में आपके चेहरे को गर्म रख सकता है। हालाँकि ऐसा क्यों होता है, इसके कई कारण हैं और इसको ठीक करने के घरेलू उपाय, आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

चेहरे का लालिमा आने के कारण-
रोसैसिया
मसालेदार खाना खाना
सनबर्न
खुजली
खाना या दवा से एलर्जी
कॉस्मेटिक रिएक्शन
दाद
ज्यादा एक्‍सफोलिएशन (ज्यादा स्क्रबिंग)


उपाय- 
बर्फ- चेहरे पर बर्फ के इस्तेमाल से लालिमा और स्किन फ्लशिंग के इफैक्ट से राहत मिल सकती है। जी हाँ और आप या तो बर्फ के ठंडे पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं या सीधे अपने चेहरे पर बर्फ लगा सकते हैं। यह स्किन की सूजन (इंफ्लेमेशन) और लाली को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल आपकी स्किन को ठंडक का एहसास कराने के साथ लालिमा को कम करने के लिए बेहतरीन है। एलोवेरा जेल खुजली को भी कम करता है और एलोवेरा में रिजेनेरेशन के गुण होते हैं जो डैमेज स्किन को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं।

एंटी फ्रेगनेंस कॉस्मेटिक- मेकअप या स्किन प्रोडक्ट्स जिनमें ज्यादा खुशबू या स्मेल होती है, वो आमतौर पर ये बहुत सारे केमिकल्स से भरे होते हैं। जी दरअसल कई बार स्किन पर कॉस्मेटिक्स की तेज स्मेल से भी रिएक्शन हो जाता है और इसकी वजह से वो लाल पड़ जाती है। ध्यान रहे तेज सुगंध वाले प्रोडक्टस को सिर्फ इस लिए ना खरीदें क्योंकि उनमें अच्छी खुशभु आती है।

मसालेदार और ऑयली फूड- हमारी स्किन उन चीजों पर रिएक्ट करती है जो हम खाते हैं। जी दरअसल बहुत ज्यादा मसालेदार और ऑयली खाना स्किन में जलन पैदा करता है और लालिमा और खुजली का कारण बनता है। जी दरअसल मसालेदार खाना गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण भी बनता है, जो शरीर के लिए ठीक नहीं है। आप ज्यादा से ज्यादा फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।

हर दिन सनस्क्रीन- सनस्क्रीन स्किन के लिए एक सुरक्षा परत के रूप में काम करता है और यह स्किन को हानिकारक यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से रोकने में मदद करता है, जिससे त्वचा जल जाती है। ऐसे में अगर आप अपने घर से बाहर निकल रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

डायबिटीज है तो पीना शुरू कर दें बेलपत्र से तैयार काढ़ा, जानिए अन्य फायदे

किसी ने आपको नहीं बताए होंगे ये किचन हैक्स

दूध में मिलाएं 1 चम्मच ये चीज और फिर देखें कमाल, पुरुषों के लिए सबसे बेहतरीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -