ऑयली स्किन है तो घर पर ही करें फेशियल, अपनायों ये टिप्स
ऑयली स्किन है तो घर पर ही करें फेशियल, अपनायों ये टिप्स
Share:

त्वचा को खूबसूरत और निखरी बनाने के लिए उसकी देखभाल करना जरुरी होता है. ऑयली स्किन के साथ कई तरह की परेशानी होती है और उस पर मेकअप भी ज्यादा नहीं टिकता है. आपकी त्वचा तैलीय होने पर आपको इसकी ज्यादा देखभाल या ध्यान रखने की जरुरत होती है. जिसके लिए लोग अपने स्किन रुटीन में कई चीजों को शामिल करते हैं. तैलीय त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए फेशियल कराते हैं. बता दें, फेशियल कराने से त्वचा अंदर तक साफ करती है, रोमछिद्रों को साफ करने, मुंहासों से रोकथाम, ब्लड फ्लो बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. आइये जानते हैं ऑयली स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है फेशियल.

क्लिंजिग: क्लिंजिंग त्वचा से गंदगी, अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करती है. तैलीय त्वचा के लिए आपको ऑयल फ्री क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए. क्लिंजिंग करते समय फिंगरटिप्स की मदद से सर्कुलर मोशन में स्ट्रोक करें. उसके बाद कॉटन की मदद से साफ कर दें. क्लिंजर साफ करने के बाद अपने चेहरे और गर्दन को गुनगने पाने से धो लें.

स्टीमिंग(भाप लेना): भाप लेने से बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है. चेहरे को स्वस्थ रखने के लिए भाप लेना जरुर होता है. आपकी त्वचा तैलीय है तो आप भाप लेने के लिए लैवेंडर, रोजमेरी जैसे हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. भाप लेते समय अपनी आंखों की भी बंद रखें ताकि उन्हें भीन आराम मिले. साथ ही 5-8 मिनट तक भाप लें.

फेशियल मास्क:
घर पर बने फेस मास्क त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं और इनसे कोई साइड इफेक्ट की संभावना भी नहीं होती है. इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच टमाटर की प्यूरी, एक छोटा चम्मच दही और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर अच्छी तरह मिला ले. आप इसे ब्लैंड भी कर सकते हैं जिससे मिश्रण अच्छी तरह से बन जाए. अगर आपका पेस्ट ज्यादा गाढ़ा है तो आप उसमें पानी भी मिला सकते हैं. इस फेस मास्क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें. इससे त्वचा में कसाव आता है. 15 मिनट बाद चेहरे को वाइप्स या कॉटन बॉल से साफ करने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

टोनर: टोनर खुले हुए रोमछिद्रो को बंद करने के साथ त्वचा को मॉइश्चर प्रगान करता है. टोनर का इस्तेमाल मॉइश्चराइज के इस्तेमाल से पहले करें.

झुर्रियां होंगी गायब, इन चीज़ों के साथ बनाएं Peach फेस पैक

नीम्बू सूंघने के भी होते हैं कई फायदे, जानें ब्यूटी और हेल्थ बेनिफिट्स

Smokey Eye बनाने के लिए अपनाएं खास मेकअप टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -