Facebook ने इंटरनेट पहुंचाने वाले ड्रोन का किया सफलतम परिक्षण

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में शुमार हो चुकी फेसबुक हमेशा अपने नए फीचर्स के लिए भी पहचानी जाती है. ऐसे में अब फेसबुक के बारे में जानकारी मिली है कि फेसबुक ने दुर्गम क्षेत्रो, गांवो तथा दूरदराज के इलाको में इंटरनेट की पहुँच बनाने के लिए हाल में ड्रोन का सफल परीक्षण किया है. एक्विला नामक ड्रोन का यह परिक्षण सफल रहा, जिसमे बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा मुहैया कराने के लिए इस सुविधा का इस्तेमाल किया जायेगा. 

फेसबुक द्वारा इससे पहले भी ऐसी जगह पर इंटरनेट पहुँचाने के लिए जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है, परिक्षण किया जा चूका है. फेसबुक ने इससे पहले इस ड्रोन का सफल टेस्ट जून 2016 में किया था जिसमे ड्रोन क्रैश होते होते बचा था. लैंडिंग के समय उसके विंग डैमेज हो गए थे. दूसरा टेस्ट 22 मई को यूमा के एरिजोना में किया गया जिसमे ड्रोन 1 घंटे 46 मिनट आसमान में रहा और उसके बाद सफलतम लैंडिंग भी हो गई.

बता दे कि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है. जिसका इस्तेमाल मुख्य तौर पर मैसेंजिंग के रूप में किया जाता है. वही समय समय पर इसमें नए नए फीचर्स जोड़े गए है. जिसमे पोस्ट शेयर करने के साथ आप चेटिंग, वॉइस कालिंग और वीडियो कालिंग भी कर सकते हो. ऐसे में अब इसके द्वारा ड्रोन की मदद से दुर्गम क्षेत्रो में भी इंटरनेट की पहुँच बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

अब Drone लगाएगा हर साल एक अरब पौधे

Amazon शुरू करने वाला है ड्रोन डिलेवरी, सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगा सामान

Facebook पर Request किसने की रिजेक्ट, जान सकते हो ऐसे

Facebook के एक्टिव यूजर्स हुए 2 अरब के पार

फेसबुक मैसेंजर पर आ गया नया फीचर, वीडियो कॉलिंग के दौरान अब ये सब कर पाओगे

फेसबुक लाया नई एप्प अब आपके बच्चो की हर सोशल मीडिया पर होगी आपकी नज़र

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -