फेसबुक जीवन बचाता है! आत्महत्या करने वाले एक व्यक्ति की दिल्ली पुलिस ने इस तरह बचाई जान
फेसबुक जीवन बचाता है! आत्महत्या करने वाले एक व्यक्ति की दिल्ली पुलिस ने इस तरह बचाई जान
Share:

39 साल के एक शख्स ने फेसबुक पर खुद को नुकसान पहुंचाने का लाइव वीडियो शेयर किया। यह पहले भी देखा गया है कि लोग सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव होते हैं और आत्महत्या का प्रयास करते हैं। इसी तरह, अमेरिका में हजारों किलोमीटर दूर सोशल मीडिया दिग्गज के एक कार्यालय से कॉल आने के बाद दिल्ली पुलिस के त्वरित हस्तक्षेप से एक मामले को अधिसूचित किया गया था। अधिकारियों ने शनिवार को उसकी जान बचाकर ट्रॉमाटिक सेंटर भेज दिया है। 

गुरुवार की रात, पश्चिमी दिल्ली के द्वारका निवासी एक नाम शोहन लाल (बदला हुआ नाम) ने पड़ोसियों के साथ विवाद के बाद उसके हाथ पर कई गहरे घाव किए। पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह एक मिठाई की दुकान में काम करता है और उसके दो छोटे बच्चे हैं। 2016 में अपनी पत्नी की मृत्यु के बाद से वह भावनात्मक रूप से कमजोर हो गया है। पड़ोसियों के साथ हुए विवाद के बाद उसने इतना बड़ा कदम उठाया, जिसने उसे चरम कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आत्महत्या करते हुए उसने फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग की। जब यह सब हो रहा था, लगभग 12.50 बजे, DCP CyPAD अन्येश रॉय को फेसबुक के अमेरिकी कार्यालय से दिल्ली में स्थित एक पुरुष फेसबुक उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट किए जा रहे एक संदिग्ध आत्म-नुकसान के लाइव वीडियो के बारे में कॉल अलर्ट मिला। 

साइबर प्रिवेंशन अवेयरनेस एंड डिटेक्शन, दिल्ली पुलिस की नोडल साइबर यूनिट और अंतरराष्ट्रीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच स्थापित समन्वय ढांचे के हिस्से के रूप में अलर्ट उत्पन्न किया गया था। फिर राष्ट्रीय राजधानी पुलिस ने फेसबुक द्वारा साझा किए गए खाते के विवरण की जांच और विश्लेषण किया। खाते से जुड़ा मोबाइल फोन नंबर स्विच ऑफ पाया गया। बाद में, पुलिस को मोबाइल नंबर से जुड़ा पता मिला और यह द्वारका का था। आपातकालीन प्रभारी के साथ पुलिस उस व्यक्ति का पता लगाने के लिए दिए गए पते पर पहुंची। जब सब-इंस्पेक्टर कुमार स्थान पर पहुंचे, तो उन्होंने सीढ़ियों पर उस व्यक्ति को बहुत बुरी स्थिति में पाया, क्योंकि उसे भारी खून की कमी हो गई थी। व्यक्ति को पास के अस्पताल में ले जाया गया और बाद में एम्स ट्रॉमा सेंटर में स्थानांतरित कर दिया गया।

टीडीपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री पर सेसरिथा टेक्नोलॉजी का लगाया गया आरोप

Twitter को 'भारत सरकार' का अंतिम नोटिस- तुरंत मानो नए IT नियम वरना...

'2 साल में मर जाएंगे कोरोना वैक्सीन लेने वाले', Facebook ने सरकारी फैक्ट चेक को बताया फर्जी, फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -