डेटा लीक मामले में फेसबुक का जवाब आया

नई दिल्लीः फेसबुक ने डेटा लीक मामले में भारत सरकार के नए नोटिस पर अपना जवाब दे दिया है . इस जवाब में फेसबुक ने बताया कि उसने उपयोक्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए क्या उपाय किए हैं .जबकि दूसरी ओर ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने अभी तक सरकार के दूसरे नोटिस का जवाब नहीं दिया है.

आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार दोनों का जवाब मिलने के बाद ही इस बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा. बता दें कि ई-मेल से भेजे जवाब में फेसबुक के प्रवक्ता ने लोगों की सूचनाओं की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्धता दर्शाई,वहीं यह भी कहा कि वह भारत में चुनावों में ईमानदारी सुनिश्चित करने को लकेर भी प्रतिबद्ध हैं. प्रवक्ता ने कहा कि हमने महत्वपूर्ण सवालों का जवाब दे दिया है. हमने उपयोक्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए बदलाव किए है.फेसबुक ने चुनावों में किसी तरह की गड़बड़ी से बचाव को भी तैयार रहने की बात कही है.फेसबुक ने जाली खातों, विज्ञापन में पारर्दिशता बढ़ाने तथा फर्जी खबरों की चिंता को भी दूर करने का प्रयास का जिक्र किया है.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने मार्च के अंत में फेसबुक को नोटिस भेजकर यह पूछा था कि क्या भारतीय मतदाताओं और प्रयोगकर्ताओं के डेटा का कैंब्रिज एनालिटिका या किसी अन्य इकाई ने इस्तेमाल किया. इसी तरह का नोटिस कैंब्रिज एनालिटिका को भी भेजा था , लेकिन उसकी ओर से अभी तक औपचारिक जवाब नहीं आया है .दोनों कंपनियों से अतिरिक्त सवालों पर 10 मई तक जवाब देने को कहा था इससे पहले इसी माह कैंब्रिज एनालिटिका ने अपनी वैबसाइट पर बयान में परिचालन बंद करने का एलान किया था.

यह भी देखें

फेसबुक ने किया अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल

शादी के लिए अब फेसबुक पर मिलने लगे हैं लड़के

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -