Facebook ने दो साल में हिंसक पोस्ट के खिलाफ की बड़ी कार्यवाही, करोड़ो में हुए पोस्ट डिलीट
Facebook ने दो साल में हिंसक पोस्ट के खिलाफ की बड़ी कार्यवाही, करोड़ो में हुए पोस्ट डिलीट
Share:

दुनिया का लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप फेसबुक ने सख्ती दिखाते हुए दो सालों में अपने प्लेटफॉर्म से 2.60 करोड़ आतंकी संगठनों के पोस्ट को हटा दिए हैं. इसमें सबसे ज्यादा आईएसआईएस और अलकायदा के पोस्ट थे. फेसबुक ने बड़े लेवल पर अपने प्लेटफॉर्म पर इन संगठनों के ग्रुप्स को खोजा है. कंपनी ने अब तक 200 से अधिक हिंसक पोस्ट हटाए हैं. इसके अलावा आतंकी ग्रुप्स के अकाउंट्स पर भी बैन लगा दिया है.

Facebook : इन आधुनिक डिवाइसेज को किया लॉन्च, टीवी से कर सकते है वीडियों कॉलिंग

अपने बयान में फेसबुक ने कहा है कि हमनें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मानव विशेषज्ञता की सहायता से आतंकी पोस्ट्स को डिलीट किया है. साथ ही, कंपनी ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए हमले के बाद ही कुछ पोस्ट को हटाया था. फेसबुक ने आगे कहा है कि इन आतंकी संगठनों ने हमारे प्लेटफॉर्म के माध्यम से कट्टरता फैलाने की कोशिश की थी. इसके अलावा फेसबुक ने नंवबर में हिंसक पोस्ट पर रोक लगाने के लिए नए नियम भी लागू किए थे.   

OnePlus के इन दो लेटेस्ट स्मार्टफोन की लीक आई सामने, ये है अन्य खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फेसबुक दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और ट्विटर के साथ मिलकर 9 प्वाइंट इंडस्ट्री प्लान की तैयारी कर रही है. कंपनी इस प्लान के जरिए आतंक से जुड़े कंटेंट को कैसे इस प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है, इसकी जानकारी हासिल करेगी। वहीं, फेसबुक ने कहा है कि हमें अपनी नीतियों में लगातार बदलाव करने होंगे, जिससे हिंसक पोस्ट्स को रोका जा सके. साथ ही हमें बुराई फैलाने वाली पोस्ट्स के खिलाफ कड़े कदम उठाने होंगे.न्यूजीलैंड में हुए आतंकी हमले के एक वीडियो ने फेसबुक के सुरक्षा सिस्टम को संकेत नहीं दिया था, क्योंकि इससे पहले यूजर्स ने इस प्लेटफॉर्म पर हिंसक कंटेंट को नहीं देखा था. वहीं, फेसबुक का मशीन लर्निंग सिस्टम भी इसे नहीं रोक सका था. इस तरह के कंटेंट पर लगाम लगाने के लिए फेसबुक अमेरिका और ब्रिटेन के साथ कार्य कर रही है.

आज पहली सेल में Xiaomi Mi Band 4 होगा उपलब्ध, जानिए ऑफर

Smartphone की बैटरी बताएंगी आपका मूड, जानिए पूरी डिटेल्सAmazon Alexa की

स्मार्टनेस के आप भी हो जाएंगे कायल, हिंदी में दे सकेंगे कमांड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -