फेसबुक यूजर्स के लिए बुरी खबर, फोन नंबर और लोकेशन लीक
फेसबुक यूजर्स के लिए बुरी खबर, फोन नंबर और लोकेशन लीक
Share:

दुनिया की अग्रणी सोशल मीडिया कंपनी Facebook के 42 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर का डाटा लीक हो गया है. बता दे कि फोन नंबर के अलावा जेंडर और लोकेशन की जानकारी भी लीक हुई है. एक अमेरिकी वेबसाइट की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. Facebook ने गड़बड़ी को माना है और इससे निपटने पर काम भी शुरू कर दिया है. हालांकि Facebook का कहना है कि रिपोर्ट में जितने यूजर प्रभावित बताए जा रहे हैं उसके आधे ही यूजर का डाटा लीक हुआ है. Facebook के प्रवक्ता ने कहा कि डाटासेट हटा लिया गया है और इसका कोई प्रमाण नहीं है कि डाटा लीक हो चुका है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Yahoo सर्विस काफी समय तक रही ठप, कई यूजर्स को उठानी पड़ी दिक्कत

तीन देशों के लोग इस लीक से ज्यादा प्रभावित हुए हैं. अमेरिका के 13.3 करोड़, वियतनाम के पांच करोड़ और ब्रिटेन के 1.8 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हुआ है.बताया जा रहा है कि Facebook का सर्वर पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नही था. यानी कोई भी डाटा बेस तक पहुंच सकता था. लीक की रिपोर्ट आने से पहले सारा डाटा ऑनलाइन था.

Reliance Jio Fiber key : जानिए 4K STB, लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड प्लान्स की पूरी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फोन नंबर लीक होने से ऐसे यूजर्स पर स्पैम कॉलिंग, सिम स्वैपिंग, बैंक अकाउंट हैकिंग जैसी घटनाएं हो सकती है. पहले ही निजता विवाद से जूझ रही Facebook के लिए इसे बड़ा झटका माना जा रहा है. हालिया लीक कैंब्रिज एनालिटिका लीक से पांच गुना बड़ा है. फोन डाटा लीक का जवाब देना Facebook के लिए मुश्किल होगा.इस साल अप्रैल में खबर आई थी कि 540 मिलियन यानी कि 54 करोड़ Facebook यूजर्स का डाटा थर्ड पार्टी पब्लिक सर्वर में सेव हो गया जिसकी वजह से यूजर्स के डाटा सार्वजनिक हो गए. Facebook ने बाद में एक स्टेटमेंट जारी करके बताया कि उसने Amazon के साथ मिलकर यूजर्स के डाटा को वहां से हटा लिया है.

Nokia ने इस टेक इवेंट में लॉन्च किए कई स्मार्टफोन, Nokia Power Earbuds रहा आकर्षण का केन्द्र

Android 10 : जानिए किस तरह होगा आपके स्मार्टफोन में ​इनस्टॉल

आज से सेल में OPPO Reno 2 Z होगा उपलब्ध, जानिए ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -