भारत में फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को बनाया शिकायत अधिकारी, यूजर्स इस तरह कर सकेंगे कम्प्लेन
भारत में फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को बनाया शिकायत अधिकारी, यूजर्स इस तरह कर सकेंगे कम्प्लेन
Share:

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने अपनी वेबसाइट पर स्पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी के रूप में नामित किया। शिकायत अधिकारी को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि 24 घंटे के भीतर शिकायत को स्वीकार किया जाए। साथ ही, इसे दर्ज होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर ठीक से निपटाया जाना चाहिए। यह कदम हाल ही में लागू होने वाले नए आईटी नियमों की पृष्ठभूमि में आया है जिसके लिए महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थों की आवश्यकता है। नए नियमों में 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले एक को शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य अनुपालन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। 

वे अधिकारियों द्वारा जारी किए गए किसी भी आदेश, नोटिस या निर्देश को प्राप्त करते हैं और स्वीकार करते हैं। इन कर्मियों को भारत में रहने की आवश्यकता है। नए आईटी नियमों के अनुसार, फेसबुक की वेबसाइट अपडेट, उपयोगकर्ता पूर्ति प्रिया से संपर्क कर सकते हैं, जो एक ई-मेल आईडी के माध्यम से शिकायत अधिकारी हैं। उपयोगकर्ता नई दिल्ली में एक पते पर डाक सेवा के माध्यम से भारत में फेसबुक से भी संपर्क कर सकते हैं। Google और WhatsApp जैसी डिजिटल कंपनियों ने भी नए सोशल मीडिया नियमों के अनुसार शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति को दर्शाने के लिए अपनी वेबसाइटों को अपडेट किया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परेश बी लाल को भारत के लिए अपना शिकायत अधिकारी नामित किया था। 

4 जून को, फेसबुक ने कहा कि जब वह समाचार योग्यता के लिए सामग्री का आकलन करता है, तो किसी एक व्यक्ति द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को अलग तरीके से नहीं माना जाएगा। इसके बजाय, यह सभी सामग्री के लिए समान रूप से अपने समाचार योग्यता संतुलन परीक्षण को लागू करेगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बढ़ते प्रभाव और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं पर संभावित प्रभाव के बारे में विश्व स्तर पर चिंताएं हैं। भारत सरकार ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग और दुरुपयोग को रोकने के लिए बनाए गए नए सोशल मीडिया नियमों को लागू किया है। नए नियमों के तहत, सोशल मीडिया कंपनियों को 36 घंटे के भीतर फ़्लैग की गई सामग्री को हटाना होगा, और 24 घंटों के भीतर नग्नता, पोर्नोग्राफ़ी आदि के लिए फ़्लैग की गई सामग्री को हटाना होगा। नियमों का पालन न करने पर इन प्लेटफार्मों को मध्यस्थ का दर्जा खो देना होगा। 26 मई को नए मानदंड लागू होने के बाद, आईटी मंत्रालय ने सोशल मीडिया दिग्गजों के खिलाफ महत्वपूर्ण कार्रवाई की। इसके अतिरिक्त, निवासी शिकायत अधिकारी और कंपनी द्वारा नामित नोडल संपर्क व्यक्ति भारत में ट्विटर इंक का कर्मचारी नहीं है।

जब राज कुंद्रा की पहली पत्नी ने शिल्पा शेट्टी पर लगाया था शादी तोड़ने का आरोप, फिर इस तरह हुई थी शादी

दुनिया भर में इस कारण मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस, जानिए इतिहास

21 जून से सभी वयस्कों को मुफ्त में मिलेगा कोरोना टीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -