फेसबुक ने पेश किया 'मैसेंजर रूम'
फेसबुक ने पेश किया 'मैसेंजर रूम'
Share:

फेसबुक ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम की लोकप्रियता और प्राइवेसी को लेकर उठ रहे सवाल के बीच फेसबुक मैसेंजर को अपडेट किया है। फेसबुक ने मैसेंजर में रूम फीचर जारी किया है जिसके बाद फेसबुक मैसेंजर से एक साथ अधिकतम 50 लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।वहीं खास बात यह है कि मैसेंजर रूम वीडियो कॉलिंग में कोई भी सिर्फ एक इनवाइट लिंक के जरिए शामिल हो सकता है, भले ही वह फेसबुक ना इस्तेमाल करता हो।इसके साथ ही  मैसेंजर रूम में भी जूम की तरह फीचर्स दिए गए हैं। फेसबुक मैसेंजर रूम में आग्युमेंट रियलिटी (AR) इफेक्ट्स भी मिलेंगे।इसके अलावा क्रियेटर के पास इस बात का विकल्प होगा कि वह रूम को किसे दिखाना और ज्वाइन करवाना चाहता है। 

इसके बाद वह किसी कोई भी किसी भी वक्त रूम से रिमूव कर सकेगा। अब रूम बनाने की बात करें तो जिस तरह आप फेसबुक मैसेंजर पर ग्रुप बनाते हैं, उसी तरह आप रूम भी बना सकेंगे। इसके साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा कोरोनोवायरस महामारी के दौरान घर पर फंसे कई लोगों का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इसकी माध्यम से लोग घर बैठे अपने दोस्त, ऑफिस के साथी और परिवार के लोगों के साथ आसानी से जुड़ जाते हैं। वहीं इस लॉकडाउन के दौर में फिलहाल जूम बेतहाशा लोकप्रिय हो गया है, कंपनी के मुताबिक मौजूदा समय में 300 मिलियन लोग अब हर दिन इसका इस्तेमाल करते हैं।

परन्तु  हाल ही में जूम एप पर लोगों की निजता में दखल और उनके डाटा चुराने के आरोप लगे हैं और कई देश की सरकारों ने इसके उपयोग ना करने की अपील की है। ऐसे में फेसबुक जिसके पास अधिक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की क्षमता है, वो अपने पहुंच का इस्तेमाल करना चाहती है। वहीं उसने अपने दो मैसेजिंग ऐप मैसेंजर और व्हाट्सएप का उपयोग देखा है, जिसमें 700 मिलियन से अधिक लोग हर दिन आवाज या वीडियो कॉल करते हैं। इसी को देखते हुए फेसबुक ने भी अपने वीडियो सेवा में नई सुविधाएं और खासियतों को देने का फैसला किया है।

Vodafone Idea ने पेश किए नए डाटा प्लांस

WhatsApp पर अब 8 लोगों के साथ कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

लॉकडाउन में होगा ऑनलाइन इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -