सुसाइड करने वाले लोगों की जान बचाएगा Facebook

By Aayushi Sharma
Dec 02 2017 12:15 PM
सुसाइड करने वाले लोगों की जान बचाएगा Facebook

इन दिनों तो लोग छोटी-छोटी बातो पर सुसाइड करने चल देते है. कपल के बीच झगड़ा हुआ तो सुसाइड, पेरेंट्स ने डाट दिया तो सुसाइड, एग्जाम में फ़ैल हो गए तो सुसाइड. और सुसाइड के मामले में आज की तारीख में सबसे आगे है अमेरिका. हर साल अमेरिका में करीब 44 हजार लोग सुसाइड करते है. अमेरिकन फ़ाउंडेशन फ़ॉर सुसाइड प्रिवेंशन की रिपोर्ट की माने तो अमेरिका की इकोनॉमी को हर साल इतने लोगो द्वारा सुसाइड के कारण करीब 51 बिलियन डॉलर्स का नुकसान झेलना पड़ता है.

लेकिन अब दुनिया की सबसे बड़ी सोशल वेबसाइट फेसबुक सुसाइड करने वाले लोगो के लिए एक स्पेशल मुहीम चला रहा है. फेसबुक ने अब आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस पर भी काम करना शुरू कर दिया है. इसमें जो भी फेसबुक यूज़र डिप्रेस होते है या सुसाइड करने की कोशिश करते है फेसबुक तुरंत उनके कंटेंट की जांच परख करता है और उस यूज़र की मदद करने की कोशिश करता है.

फेसबुक की इस मुहीम का कई लोगो ने विरोध किया बावजूद इसके फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग इस आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस को लेकर बहुत पोसिटिव है. इस बारे में बताते हुए जुकरबर्ग ने कहा कि, हमें ये मानना पड़ेगा कि आज के दौर में आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस वाकई लोगों की जान बचाने के काम आ सकते हैं.

बता दे Pattern Recognition की मदद लेकर AI ऐसे यूज़र के पोस्ट या शेयर किये गए फोटो-वीडियो को डिटेक्ट करेगा जिसमे यूज़र ने सुसाइड करने से सम्बंधित कुछ शेयर किया हो. और फिर फेसबुक तुरंत यूज़र की मदद के लिए आगे आएगा. ये फीचर फेसबुक के सभी यूज़र पर लागू होता है.

अगर आपका भी BF होता है Spiderman

World Aids Day पर थाईलैंड में होती है ऐसी प्रतियोगिता, चौंक जायेंगे आप

पेरू की ये मॉडल बेधड़क शेयर कर रही हैं ऐसी तस्वीरें