विवादों के बीच 1 साल में फेसबुक इंडिया की भारत में डबल हुई ग्रोथ
विवादों के बीच 1 साल में फेसबुक इंडिया की भारत में डबल हुई ग्रोथ
Share:

बड़े टेक उपयोगकर्ताओं के आंकड़े के मामले में भारत न सिर्फ एक बड़ा मार्केट है, बल्कि इसमें रेवेन्यू भी सम्मिलित है। सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी फेसबुक का इंडिया का रेवेन्यू डिजिटल उछाल तथा इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे प्लेटफार्म्स में बढ़ोतरी की वजह से बढ़कर 1 बिलियन डॉलर हो गई है। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020-21 के चलते फेसबुक का भारत का रेवेन्यू बीते वित्त वर्ष के 6,613 करोड़ रुपये के मुकाबले बढ़कर 9,000 करोड़ रुपये या बोल लें 1.2 बिलियन डॉलर हो गया। 

वही वास्तविक आंकड़े तब सामने आएंगे जब कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय कंपनी रजिस्ट्रार के पास इसे फाइल करेगा। बीते कुछ वर्षों में भारत में प्लेटफॉर्म की बढ़ोतरी कई फैक्टर्स की वजह से अभूतपूर्व रही है जैसे डेटा के दामों में गिरावट एवं स्मार्टफोन का सस्ता होना। लॉकडाउन ने सोशल मीडिया तथा इंटरनेट कंपनियों के विकास में भी सहायता की क्योंकि लोग घर पर रहे तथा मनोरंजन एवं अध्ययन से लेकर खरीदारी तक हर चीज के लिए इंटरनेट का सहारा लिया।

इसके साथ ही ऑनलाइन विज्ञापन को डिजिटल पुश से प्रमुख तौर पर फायदा हुआ, जिससे गूगल तथा फेसबुक जैसे तकनीकी प्लेयर सबसे शीर्ष पर रहे। फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने टीओआई को कहा कि, बीते वर्ष उपयोगकर्ताओं में न सिर्फ ऑनलाइन जाने, बल्कि बिजनेस तथा ब्रैंड्स के साथ ऑनलाइन जुड़ाव में भी एक परिवर्तन आया। इससे ऑनलाइन मार्केटिंग खर्च में बढ़ोतरी हुई है जिसने इंडिया में डिजिटल विज्ञापन के विकास को प्रेरित किया है।

दिल्ली HC ने स्थगित की वाट्सऐप और फेसबुक की याचिका पर सुनवाई, जानिए पूरा मामला

ट्विटर अधिसूचना बैनर की नई सुविधा का कर रहा है परिक्षण, जानिए क्या होगा खास

उपयोगकर्ता की यात्रा के लिए स्थानों का सजेशन करेगा स्नेप मैप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -