सावधान, क्या आप भी फेसबुक यूज करते है?
Share:

हम सभी अब फेसबुक से लेकर अन्य सोशल साइट्स के इतने दीवाने हो चुके हैं कि हमे हर वक्त केवल उन्ही का ख्याल रहता हैं. हम सभी को हमारे समय को फेसबुक से लेकर अन्य सोशल साइट्स पर बर्बाद करना पसंद आता है लेकिन क्या आप जानते है कि यहीं सोशल मीडिया, सोशल साइट्स आपने तनाव की वजह है. 

जी हाँ, हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार यह पाया गया है कि फेसबुक चलाने वाले लोग ज्यादातर तनाव ग्रसित होते हैं. हाल ही में Australia के Brisbane स्थित University of Queensland की रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल करना छोड़ दे तो वह तनाव मुक्त हो सकता है. शोध में यह पाया गया कि अगर व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल कम से कम करता है तो वह स्ट्रेस से बच जाता है और उसके Stress Hormone Cortisol में गिरावट आना शुरू हो जाती है. 

आप सभी को बता दें कि यह शोध कुल 138 लोगों पर किया जा चुका हैं. इस शोध में दो ग्रुप बनाए गए जिनमे एक ग्रुप को पांच दिनों तक फेसबुक से दूर रहने के लिए कहा गया वहीं दूसरे ग्रुप को फेसबुक का इस्तेमाल करते रहने को कहा गया. बाद में जब परिणाम सामने आया तो फेसबुक इस्तेमाल करने वालो को स्ट्रेस ज्यादा था लेकिन फेसबुक का इस्तेमाल कम करने वालों को स्ट्रेस कम था. आपको एक बात और बता दें जो शोध में सामने आई है, जी दरअसल फेसबुक ज्यादा चलाने से व्यक्ति का वजन बढ़ता है और मन दुखी रहता है. 

XIAOMI ने लांच किया पहला गेमिंग फ़ोन..

ऐसा गांव जहाँ किसी के पास नहीं है मोबाइल फ़ोन

इस तरह बचाए अपने मोबाइल को ट्रैक होने से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -