फेसबुक पर नया फ्रॉड शुरू, दोस्तों की नकली आईडी से मांगे जा रहे पैसे
फेसबुक पर नया फ्रॉड शुरू, दोस्तों की नकली आईडी से मांगे जा रहे पैसे
Share:

फेसबुक का इस्तेमाल आप मे से अधिकतर लोग करते होंगे. ऐसे में जाहिर-सी बात है कि फेसबुक पर आपके कई सारे दोस्त भी होंगे. आमतौर पर फेसबुक पर जैस-ही किसी जान-पहचान के शख्स की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो आप और हम तुरंत फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि  आपके साथ फ्रॉड सिर्फ प्रोफाइल पिक्चर देखकर फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से हो सकता है. जानिए पूरा मामला

Nokia 9 PureView है शानदार कैमरें से लैस, ये होगी अन्य खासियत


नोएडा के रहने वाले अंकित (बदला हुआ नाम) शख्स के नाम से किसी ने फेसबुक आईडी बनाई और उनकी प्रोफाइल फोटो का भी इस्तेमाल किया. इसके बाद उसने अंकित के दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी. अंकित के कई दोस्तों ने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट भी कर लिए. इसके बाद अंकित के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाने वाले शख्स ने अंकित के एक दोस्त (मुकेश) से फेसुबक मैसेंजर पर चैटिंग की. मैसेंजर पर हाल-चाल पूछने के बाद उसने मुकेश से जरूरी काम का हवाला देते हुए 15,000 रुपये की मांग की. मुकेश पैसे देने के लिए राजी भी हो गया। इसके बाद नकली आईडी से रिक्वेस्ट भेजने वाले शख्स ने मुकेश से उसके डेबिट कार्ड की जानकारी मांगी तो मुकेश ने जानकारी देने से मना कर दिया और कहा कि वे उसके अकाउंट में पैसे डाल देगा.

इतनी होगी Airtel 4G Hotspot की कीमत, ये है प्लान

नकली आईडी वाले शख्स ने इसके बाद मुकेश को अपना बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड भी चैट के माध्यम से दे दिए जो कि मदुरै के यूको बैंक के एक ब्रांच का है. संयोग से इसी दौरान मुकेश ने अपने दोस्त को कॉल किया तो पता चला कि अंकित ने कोई पैसे नहीं मांगे हैं और ना ही उसकी मुकेश के साथ कोई चैटिंग हुई है. इसके बाद मुकेश ने नकली आईडी वाले को पुलिस में शिकायत की धमकी दी तो नकली आईडी वाले ने फटाफट चैट डिलीट कर दिए और नकली आईडी को भी बंद कर दिया. इसके बाद ये ठग आपसे मजबूरी का हवाला देते हुए पैसे मांगते हैं. ऐसे में आपको लगता है कि आपका दोस्त मजबूरी में है तो आप पैसे भी ट्रांसफर कर देते हैं, लेकिन हकीकत में आपके दोस्त ने ना तो पैसे मांगे होते हैं और ना ही उसे पैसे मिलते हैं. तो यदि आपकी भी आदत आंख बंद करके फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने और चैटिंग के आधार पर किसी पर भरोसा करने की है तो सावधान हो जाएं, नहीं तो आप भी ठगी का शिकार आसानी से हो सकते है.

OnePlus ने की अपने पॉप-अप इवेंट की घोषणा, ये है डेट

गूगल जल्द Play Store में एड करेगा ये नई सुविधा

TikTok पर जीत सकते है 1 लाख रू, पढ़ें रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -