फेसबुक ने लिया बड़ा फैसला, उठाया ये बड़ा कदम
फेसबुक ने लिया बड़ा फैसला, उठाया ये बड़ा कदम
Share:

मशहूर ऐप फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने बड़ा फैसला लेते हुए अब फेस रिकग्निशन सिस्टम को बंद कर दिया है। मंगलवार को कंपनी ने इसकी खबर है। फेसबुक ने बताया कि वह इस परिवर्तन के चलते 1 बिलियन से ज्यादा व्यक्तियों के फेस रिकग्निशन टेम्प्लेट को हटाएगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि फेसबुक के प्रतिदिन एक्टिव यूजर्स में से एक तिहाई से ज्यादा या 600 मिलियन से ज्यादा एकाउंट ने फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करने का विकल्प चुना।

फेसबुक की नयी पैरेंट (होल्डिंग) कंपनी ‘मेटा’ में कृत्रिम बुद्धिमत्ता विभाग के उप प्रमुख जेरोम पेसेंटी द्वारा मंगलवार को पोस्ट किए गए ब्लॉग के मुताबिक, ‘प्रौद्योगिकी के इतिहास में चेहरा पहचानने के इस्तेमाल की दिशा में यह कदम सबसे बड़ा परिवर्तन  होगा। हम फेसबुक पर फेस रिकग्निशन सिस्टम को बंद कर रहे हैं। जिन व्यक्तियों ने इसका सिलेक्शन किया है उनकी अब तस्वीर तथा वीडियो में ऑटोमेटिकली रिकॉग्नाइज नहीं किए जाएंगे तथा हम एक अरब से ज्यादा व्यक्तियों के व्यक्तिगत फेशियल रिकग्निश टेम्प्लेट को हटा देंगे।’

हालांकि इस कदम से ऑटोमटिक ऑल्ट टेक्स्ट टेक्नोलॉजी प्रभावित होगी, जिसका इस्तेमाल कंपनी नेत्रहीन अथवा नेत्रहीन व्यक्तियों के लिए फोटो का पहचानने के लिए करती है। फेस रिकग्निशन सिस्टम को फेसबुक से आने वाले सप्ताहों में हटा दिया जाएगा। फेसबुक ने बताया, “समाज में फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को लेकर कई दिक्कतें हैं, तथा नियामक अभी भी इसके इस्तेमाल को नियंत्रित करने वाले नियमों का एक क्लियर सेट प्रदान करने की प्रक्रिया में हैं। इस चल रही अनिश्चितता के बीच, हम मानते हैं कि रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को उपयोग के मामलों के एक नैरो सेट तक सीमित करना उचित है।” 

पति की मौत के 15 महीने बाद उसके बच्चे की माँ बनी महिला

बेंगलुरु ने पिछले 70 दिनों में दर्ज किए कोरोना के इतने केस

सावधान! यदि आपने नहीं किया इस नियम का पालन तो बैन हो जाएगा अपना भी WhatsApp अकाउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -