ट्राई के इस फैसले पर फेसबुक ने जताई निराशा
ट्राई के इस फैसले पर फेसबुक ने जताई निराशा
Share:

बहुत समय से देश में नेट न्यूट्रैलिटी के पक्ष में पहल चल रही थी. ट्राई ने इस पर जीत हासिल की है. ट्राई ने टेलीकॉम ऑपरेटर के द्वारा डिफरेंशियल प्राइसिंग पर रोक लगाने में कामयाब रही है. ट्राई ने यह कहा है कि कम्पनी अपने कंटेंट के लिए अब अलग अलग पैसो की मांग नही कर सकती है. ट्राई के इस फैसले से फेसबुक बिलकुल भी खुश नही है. फेसबुक को ट्राई के इस फैसले से बहुत बड़ा झटका लगा है.

फेसबुक के फ्री बेसिक्स पर भी नेट न्यूट्रैलिटी का आरोप लगाया गया है. कम्पनी ने कहा है कि उनकी यह योजना सिर्फ इसलिए थी कि ग्रामीण यूजर्स को फ्री में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाये. फेसबुक की फ्री बेसिक्स योजना को एक विशेष रूप से बनाया गया था इसमें रोजगार और हेल्थकेयर जैसी सेवा भी हासिल कर सकते थे.

कुछ आलोचकों ने यह कहा है कि फेसबुक अपनी इस योजना से इंटरनेट पर काबू पाना चाहती है. ट्राई के इस फैसले से एयरटेल को भी झटका लगा है. एयरटेल ने भी 2014 में इंटरनेट आधारित ओवर द टॉप सेवा के लिए अलग कीमत की घोषणा की थी. इसके लिए सोशल मिडिया पर भी बहुत विरोध हुआ था.

एयरटेल कम्पनी ने मार्केटिंग प्लेटफॉर्म पर एयरटेल जीरो भी पेश किया था. एयरटेल कम्पनी ने कहा था कि इसके जरिये यूजर्स मोबाइल पर फ्री में ऍप का इस्तेमाल कर सकते है. किसी ऍप का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट डेटा खर्च नही करना पड़ेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -