फेसबुक आैर ट्वीटर दोनों आपसे कमा रहे

फेसबुक आैर ट्वीटर दोनों आपसे कमा रहे

फेसबुक व ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स भी यूजर्स के द्वारा कमाई करती है. यह बात पूरी तरह से सत्य है की फेसबुक व ट्विटर आपसे कमा रही है. दरअसल द गार्जियन की खबर के अनुसार फेसबुक एडवरटाइजिंग रेवेन्यू के तौर पर आपसे हर वर्ष तकरीबन 12.76 डॉलर यानी करीब 844 रुपए की कमाई कर रहा है। तथा 2017 तक यह आकड़ा और भी तेजी से बढ़कर 17.5 डॉलर यानी करीब 1157 रुपए तक पहुंच जाएगा। तथा ऐसे ही मार्केट रिसर्च वेबसाइट ईमार्केटर के आंकड़ों पर गौर करे तो ऐसा ही मामला ट्विटर के साथ भी है.

ईमार्केटर के अनुसार मौजूदा समय में एक ट्विटर यूजर से कंपनी तकरीबन 7.75 डॉलर यानी की 512 रुपए कमाई के रूप में प्राप्त करती है व यह आकड़ा भी आने वाले वर्ष 2017 तक और  भी तेजी से बढ़कर 12.56 डॉलर यानी 831 रुपए हो जाएगा। फेसबुक व ट्विटर पर प्रचार कंपनियां अपने उत्पादों के लिए बड़ी बड़ी रकम चुकाते है. 

इस मिली हुई राशि के बाद सोशल नेटवर्किंग कंपनियां ऐसी कोशिशो में लग जाती है की इसके यूजर्स प्रोडक्ट की और अत्यधिक रूप से आकर्षित हो. इस पर हमे एक पैसा भी नही मिलता है. तथा इसके लिए बहुत से लोगो ने आवाज भी उठा कर मुआवजे की मांग दोहराई थी. इस पर जैरोन लीनियर जो की एक एक संगीतकार और इंटरनेट थिओरिस्ट है उसने कहा है की हमे फेसबुक व गूगल मुआवजा दे.