यूजर्स के बाद FACEBOOK पर संकट के बादल, लग सकता है हजारों करोड़ का जुर्माना?
यूजर्स के बाद FACEBOOK पर संकट के बादल, लग सकता है हजारों करोड़ का जुर्माना?
Share:

इन दिनों फेसबुक द्वारा यूजर्स की कई बड़ी चीजों का हनन किया जा रहा है. यह मुद्दा लगातार तूल पकड़ता हुआ जा रहा है. आपको बता दें कि हाल ही में फेसबुक ने यह बात स्वीकारी थी कि उसने अपने 5 करोड़ यूजर्स से धोखाधड़ी की है. अतः अब कंपनी पर हजारों करोड़ रु का जुर्माना लगने का संकट मंडरा रहा है. आपको बता दें कि 5 कोरड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है. ये फेसबुक के इतिहास का सबसे बड़ा डेटा ब्रीच कहा जा सकता है. 

हुवावे ने पेश किया नया टैबलेट, 10.1 इंच डिस्प्ले और 7,500mAh की महाबैटरी

यूजर को हुए इस नुकसान के लिए यूरोपियन यूनियन की तरफ से सोशल मीडिया दिग्गज पर 1.63 बिलियन डॉलर ( लगभग 11,900 करोड़ रुपये) की पेनाल्टी लगाई जा सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक यूरोप में फेसबुक प्राइवेसी रेग्यूलेटर को देखने वाली आयरलैंड डेटा प्रोटेक्शन ने ऐक्सेस टोकेन्स और डिजिटल कीज के जरिए 5 करोड़ फेसबुक यूजर के हैक होने पर विस्तार से जानकारी मांगी है. रिपोर्ट में बताया गया कि 'प्राइवेस वॉचडॉग फेसबुर पर इस डेटा ब्रीच के लिए 1.63 बिलियन डॉलर यानी कि करीब 12 हजार करोड़ रु का भारी भरकम जुर्माना लगाया जा सकता है. 

खुशी से पागल हो जाएंगे आप, ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी बड़ी खबर, RTO का झंझट भी ख़त्म

प्राइवेसी की देखरेख करने वाली यूरोपियन यूनियन एजेंसी के मुताबिक़, 'हमें इस बात की चिंता है कि पिछले हफ्ते मंगलवार को फेसबुक को इस डेटा ब्रीच की खबर मिली और इससे करोड़ों यूजर अकाउंट प्रभावित हुए हैं, लेकिन फेसबुक अभी भी इस डेटा ब्रीच की वजह है बताने में नाकाम है और न ही यूजर्स को खतरे के बारे में बताया गया है. इस सम्बन्ध में फेसबुक के संस्थापक मार्क का कहना है कि मुझे खुशी है कि हमने इसे पकड़ा, खामी को ठीक किया और जो अकाउंट्स खतरे में हो सकते थे उन्हें ठीक किया. सच्चाई ये है कि हमें लगातार नए टूल डेवेलप करते रहना है जो इसे शुरुआत में रोक सके. 

यह भी पढ़ें...

 

रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, OPPO का 25MP सेल्फी कैमरा फ़ोन लॉन्चिंग के लिए तैयार

भारत के इस शहर में ओप्पो का पहला मोबाइल फोन रिसर्च सेंटर, सालों Samsung से जुड़ा शख्स देगा साथ

SAMSUNG के सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन की कीमत में भारी कटौती, अभी उठाए फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -