फेसबुक को हुए 16 साल पुरे, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य
फेसबुक को हुए 16 साल पुरे, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य
Share:

आज के समय में दुनिया की आधी से अधिक आबादी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का उपयोग करती है। लोग इस प्लेटफॉर्म के जरिए अपने दोस्तों और परिजनों के साथ जोड़े रहते हैं। साथ ही इस पर लोग अपने बिताए हुए बेहतरीन पल तस्वीरों और वीडियो के रूप में एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। आपकी जानकारी के के लिए बता दें की बता दें कि कल यानी चार फरवरी को फेसबुक ने अपने 16 वर्ष पूरे किए थे। तब से लेकर अब तक इस प्लेटफॉर्म पर कई बड़े परिवर्तन हुए हैं, जिनसे उपभोक्ता का अनुभव बेहतर हुआ है। तो आइए फेसबुक के इस सफर पर डालते हैं नजर...

फेसबुक का रंग क्यों है नीला
फेसबुक का रंग नीला इसलिए रखा गया है क्योंकि सीईओ मार्क जुकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस है। वह केवल नीला रंग ही ठीक से देख पाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्क जुकरबर्ग ने इससे पहले फेसेसमास साइट बनाई थी। इसके अलावा फेसबुक पर मार्क जुकरबर्ग के अकाउंट को कोई भी ब्लॉक नहीं कर जा सकता है।

2004 में फेसबुक की हुई शुरुआत
2004 में इस प्लेटफॉर्म को 'द फेसबुक' के नाम से पेश किया गया था। उस दौरान लोगों को इस प्लेटफॉर्म पर दोस्त बनाने से लेकर फोटो और वीडियो पोस्ट करने तक की सुविधा मिलती थी। इसके साथ ही कंपनी अपने उपभोक्ता को साउंड और म्यूजिक की सेवा भी प्रदान करती थी। हालांकि, अगले साल (2005) ही इस प्लेटफॉर्म का नाम बदलकर सिर्फ फेसबुक कर दिया गया था। वहीं, 2013 से 2014 में फेसबुक ने करीब 40 देशों की मोबाइल कंपनियों के साथ साझेदारी की थी, जिससे उपभोक्ता  मुफ्त में इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते थे। लेकिन 2016 में ट्राई ने किसी कारणवश इस साझेदारी को रद्द कर दिया था।

फेसबुक से जुड़ी रोचक जानकारी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर हर 15 मिनट में 4.8 करोड़ से ज्यादा पोस्ट, 10 मिनट में एक लाख से ज्यादा फ्रेंड रिक्वेस्ट, एक मिनट में पांच लाख से ज्यादा लाइक और एक दिन करीब 3.5 करोड़ तस्वीरें पोस्ट की जाती हैं। इतना ही नहीं इस समय फेसबुक के साथ करीब 250 करोड़ उपभोक्ता जुड़े हैं। आपको बता दें कि फेसबुक के सबसे ज्यादा उपभोक्ता भारत में हैं।

2019 में यूजर्स के मामले में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा
2019 में भारत ने फेसबुक उपभोक्ता के मामले में अमेरिका को मात दी थी। उस समय भारत में फेसबुक के उपभोक्ता करीब 26 करोड़ थे। इतना ही नहीं इस समय भारत में 50 फीसदी फेसबुक उपभोक्ता की उम्र 25 वर्ष से कम हैं। वहीं, दूसरी तरफ फेसबुक के साथ करीब 45 हजार कर्मचारी जुड़े हैं।

ICAI CA 2020: परीक्षा के पंजीकरण हुए शुरू, जानिये कैसे करें आवेदन

सैमसंग के इस स्मार्टफोन की कीमत में हुई भारी कटौती, जानें नया दाम

भारत में Amazon Echo Show 8 हुआ लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -